आज का विचार: Behavioral Skills अपने आप में एक गुण हैं. जो इंसान को सफ़ल बनाने में मदद करता है

1181

व्यवहार व्यक्ति के दैनिक जीवन का एक हिस्सा है. व्यवहारिक इंसान ज्यादा खुश मिजाज होते है. व्यवहार कुशलता अपने आप में एक गुण भी हैं जो इंसान को सफ़ल बनाने में मदत करता है. अच्छे व्यवहार जीवन में लाभ देते है तो बुरे व्यवहार जीवन में हानि पहुंचाते है.सुबह-सुबह अच्छे विचार पढ़ने से हमारी सोच पर सकारात्मक असर होता है। इसका असर दिनभर बना रह सकता है। सोच सकारात्मक होती है तो हमें दैनिक कामों में भी सफलता के साथ ही शांति भी मिल सकती है। नकारात्मक विचारों की वजह से न तो सफलता मिल पाती है और ना ही मन शांत होता है। इसीलिए सोच सकारात्मक बनाए रखनी चाहिए। कुशल व्यवहार आपके जीवन का आईना है । इसका आप जितना अधिक इस्तेमाल करेंगे । आपकी चमक उतनी ही बढ़ जाएगी ।

ज्ञान अगर बुद्धि में रहे तो बोझ बनता है और
जब व्यवहार में आ जाये तो आचरण बन जाता है।

अच्छा व्यवहार सौंदर्य की कमी को ढक सकता है,
लेकिन एक अच्छा सौंदर्य कभी भी
अच्छे व्यवहार के अभाव को नहीं ढक सकता ।

विचार कितने ही उत्तम क्यों न हों
जब तक व्यवहार में नहीं आते
तब तक उनका कोई महत्व नहीं है ।

व्यवहार से व्यक्ति पहचाना जाता है. आपका अपना व्यवहार ही आपका शत्रु भी है और मित्र भी. संसार में सभी सम्बन्ध व्यवहार पर आधारित हैं. अपने व्यवहार से ही आप मित्रों को शत्रु और शत्रुओं को मित्र बना सकते है

रोज सुबह जागते समय भगवान का ध्यान करना चाहिए और सकारात्मक विचारों के साथ दिन की शुरुआत करनी चाहिए। जागते समय भगवान के मंत्रों का जाप भी कर सकते हैं। दिन की शुरुआत भक्ति और सकारात्मकता के साथ करेंगे तो दिनभर इसका शुभ असर मिल सकता है।