विश्व फिल्म विरासत के संरक्षण के लिए नई दिल्ली में द्विवार्षिक ऑडियोविजुअल आर्काइवल समर स्कूल कार्यशाला शुरू 

568

विश्व फिल्म विरासत के संरक्षण के लिए नई दिल्ली में द्विवार्षिक ऑडियोविजुअल आर्काइवल समर स्कूल कार्यशाला शुरू 

गोपेंद्र नाथ भट्ट की रिपोर्ट 

 

नई दिल्ली।विश्व फिल्म विरासत के संरक्षण के लिए नई दिल्ली के इण्डिया इंटरनेशनल (IIC ) में हेरिटेज फिल्म फ़ाउण्डेशन (HFF) द्वारा इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव्स (एफआईएएफ) के साथ साझेदारी में तीसरे द्विवार्षिक ऑडियोविजुअल आर्काइवल (अभिलेखीय) समर स्कूल कार्यशाला का शुभारम्भ हुआ ।

IMG 20231014 WA0005

इस भव्य आयोजन में केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण सचिव अपूर्व चंद्रा ने हेरिटेज फिल्म फ़ाउण्डेशन के निदेशक शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर द्वारा फिल्म विरासत के संरक्षण के लिए देश और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर किए जा रहे प्रयासों की प्रशंसा की ।

उन्होंने बताया कि मंत्रालय के पूना आर्काइव्स में छोटी बड़ी 25 हज़ार फ़िल्मी का संग्रह है जिनका डिजिटलाईजेशन करने के लिए भारत सरकार ने 500 करोड़ का बजट प्रावधान रख पहले चरण में पाँच हज़ार फ़िल्मों के संरक्षण का कार्य हाथ में लिया है।

 

उद्घाटन समारोह में जाने माने फिल्म निर्माता कलाकार और कवि मुज़फ़्फ़र अली और मशहूर छायाकार हैसलब्लैड पुरस्कार विजेता दयानिता सिंह मुख्य अतिथि थे।

 

समारोह में हेरिटेज फिल्म फ़ाउण्डेशन के ब्राण्ड ऐंबेसेडर मशहूर फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन का वीडियो सन्देश प्रदर्शित किया गया । एफआईएएफ के प्रशिक्षण एवं आउटरीच समन्वयक, डेविड वॉल्श ने अपने संबोधन में फिल्म फाउंडेशन विश्व सिनेमा प्रोजेक्ट के अध्यक्ष मार्टिन स्कॉर्सेसी की भावनाओं को प्रकट किया।

 

जानी मानी कलाकार रुक्मणी चटर्जी द्वारा दिव्य स्त्री अवधारणा पर सौरजा टैगोर और कांतिका मिश्रा ने नृत्यकला की एक शानदार प्रस्तुति दी ।

 

इस मौके पर हेरिटेज फिल्म फ़ाउण्डेशन का लाईफ़ टाईम अचीव्मेंट अवार्ड उमा दा कुन्हा और अरुणा वासुदेव को दिया गया ।

 

समारोह के हेरिटेज फिल्म फ़ाउण्डेशन के निदेशक शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर ने बताया कि दस दिवसीय इस कार्यशाला में दुनिया भर से 55 प्रतिभागी और अंतर्राष्ट्रीय संकाय के सदस्य शामिल हो रहे है ।

 

उन्होंने बताया कि एचएफएफ द्वारा पिछलें आठ सालों में देश के पांच शहरों में ऐसी सात कार्यशालाएं आयोजित की गई है जिसमें 300 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया हैं।