BJP: हारी हुई छिंदवाड़ा और सांसदों की छोड़ी 5 सीटों पर पहले होंगे उम्मीदवार घोषित

संघ और संगठन के सर्वे के आधार पर ही प्रत्याशी तय करेगी भाजपा

342
40 Star Campaigner For BJP
40 Star Campaigner For BJP

BJP: हारी हुई छिंदवाड़ा और सांसदों की छोड़ी 5 सीटों पर पहले होंगे उम्मीदवार घोषित

भोपाल: मध्य प्रदेश में मार्च के पहले ही सप्ताह में छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से भाजपा अपने उम्मीदवार का नाम का ऐलान कर देगी। ये ठीक उसी तर्ज पर होगा, जैसा विधानसभा चुनाव में भाजपा ने सबसे पहले हारी हुई 39 सीटों पर प्रत्याशी घोषित किए थे। ठीक उसी फॉर्मूले पर भाजपा छिंदवाड़ा से सबसे पहले उम्मीदवार का ऐलान करेगी। वहीं उन सीटों पर भी उम्मीदवारों का ऐलान होगा, जिन सीटों के सांसदों अब विधायक बन चुके हैं।

भाजपा की 29 फरवरी को दिल्ली में होने जा रही केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में सबसे पहले देश की हारी हुई सीटों पर सबसे पहले प्रत्याशी चयन को लेकर चर्चा करेगी। इसमें मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा लोकसभा सीट भी शामिल रहेगी। इसलिए यह माना जा रहा है कि पार्टी सबसे पहले छिंदवाड़ा के प्रत्याशी का ऐलान कर सकती है। यह सीट पर भाजपा 27 साल से नहीं जीत सकी है। यहां पर भाजपा एक बार ही जीती है, 1996 के आम चुनाव के बाद इस सीट पर हुए उपचुनाव में यहां से भाजपा के पूर्व मुख्यमंत्री सुंदरलाल पटवा चुनाव जीते थे। इसके बाद से 1998 में हुए आम चुनाव में वापस से यह सीट कमलनाथ ने जीत ली थी। तब से लेकर अब तक इस सीट पर कांग्रेस का ही कब्जा है।

भाजपा लोकसभा चुनाव में प्रदेश की सभी सीट जीतकर मिशन 29 को पूरा करने के लिए इस सीट पर सबसे ज्यादा जोर दे रही है। यहां पर कैलाश विजयवर्गीय, विनोद गोटिया, कविता पाटीदार रायशुमारी कर चुके हैं। रायशुमारी की रिपोर्ट प्रदेश संगठन के जरिए दिल्ली भेजी जा चुकी है। वहीं यहां पर केंद्रीय संगठन ने भी अपना सर्वे कराया है। इसके अलावा यहां पर आरएसएस ने भी सर्वे कराया है। इन सभी सर्वो पर केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में चर्चा होगी। इसके बाद इस सीट पर उम्मीदवार का चयन किया जाएगा।

इन सीटों पर भी हो सकती है चर्चा
वहीं उन लोकसभा सीटों पर भी उम्मीदवार चयन को लेकर चर्चा होगी, जो विधानसभा चुनाव के बाद खाली हो गई है। इसमें मुरैना, सीधी, दमोह, नर्मदापुरम और जबलपुर लोकसभा सीट पर उम्मीदवार के चयन को लेकर भी इस बैठक में चर्चा हो सकती है। इस बैठक में प्रदेश की इन 5 सीटों पर भी इसी बैठक में उम्मीदवार के नाम पर मुहर लगने की संभावना है। गौरतलब है कि मुरैना सांसद नरेंद्र सिंह तोमर, सीधी सांसद रीति पाठक, दमोह सांसद प्रहलाद पटेल, नर्मदापुरम सांसद राव उदय प्रताप सिंह और जबलपुर सीट सांसद राकेश सिंह अब विधायक बन चुके हैं।