Body & Eye Donations: देह और अंगदान को लेकर बढ़ रही जागरूकता,भोपाल में 35 देह दान और 80 नेत्रदान

247

Body & Eye Donations: देह और अंगदान को लेकर बढ़ रही जागरूकता,भोपाल में 35 देह दान और 80 नेत्रदान

 

भोपाल। धीरे धीरे ही सही लेकिन शहर में अब देह और अंगदान को लेकर शहर में जागरूकता बढ़ने लगी है। बीते जनवरी से अब तक राजधानी भोपाल में 35 देह दान हो चुकी हैं। यही नहीं इस दौरान 80 नेत्रदान में से 31 कॉर्निया ट्रांसप्लांट और अंगदान से 9 आॅर्गन ट्रांसप्लांट हो चुके हैं। हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि जागरूकता बढ़ना बेहतर है, लेकिन देश के अन्य क्षेत्रों में मुकाबले हम सबसे पीछे है।

हाल ही में 94 वर्षीय बुजुर्ग कुसुम सक्सेना की मौत के बाद उनके बेटे ने अपनी मां की देह जेके अस्पताल में दान की है। शालीमार गार्डन निवासी बुजुर्ग महिला का रविवार को असामयिक निधन हो गया था। यह इस साल शहर में 35 वां देहदान था।

 

*0 दान की 50 फीसदी आंखों का ही उपयोग*

इस साल अब तक हमीदिया में 31 व एम्स में 6 कॉर्निया ट्रांसप्लांट हुए हैं। वहीं दोनों अस्पतालों में सौ से अधिक लोग ट्रांसप्लांट के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। दरअसल दान में मिली आंखों में से 50 फीसदी का ही उपयोग के लायक होती हैं। ऐसे में कॉर्निया ट्रासंप्लांट की वेटिंग बढ रही है।

 

*दक्षिण भारत आगे, पूर्वोत्तर राज्य फिसड्डी*

देश में प्रतिवर्ष 70 लाख लोग रक्तदान करते हैं जबकि मात्र 700 लोग ही अंगदान करते हैं। देश में हर दस लाख में सिर्फ 0.65 लोग अंगदान करते हैं जबकि स्पेन में यह आंकड़ा 35 और अमरीका में 26 है। जहां तक राज्यों का सवाल है, उत्तर और पूर्वोत्तर राज्यों में स्थिति बहुत खराब है जबकि दक्षिण भारत अंगदान के मामले में जागरूक हैं। तमिलनाडु में प्रति दस लाख लोगों पर अंगदान करने वालों की संख्या 136 है। जबकि केरल में 58 है।

 

*जनवरी से अब तकं बॉडी डोनेट*

एलएन मेडिकल कॉलेज – 9

एम्स – 8

महावीर मेडिकल कॉलेज – 7

चिरायु मेडिकल कॉलेज – 5

गांधी मेडिकल कॉलेज – 5

0 अस्पताल – आई डोनेशन – कॉर्निया ट्रांसप्लांट – वेटिंग

हमीदिया – 74 – 26 – 85

एम्स – 3 – 6 – 17

ट्रांसप्लांट की स्थिति

बंसल अस्पताल – 4

सिद्धांता अस्पताल – 3

हमीदिया अस्पताल – 2

—–:

प्रदेश की हर साल ट्रांसप्लांट स्थिति

लवर ट्रांसप्लांट – 10 से 15

किडनी ट्रांसप्लांट – 125 से 150

हार्ट ट्रांसप्लांट – 0 से 1

कॉर्निया ट्रांसप्लांट – 200 से