दुनिया के उन मुल्कों की लिस्ट, जहां हमारा रुपया डॉलर जैसा ताकतवर

दुनिया के उन मुल्कों की लिस्ट, जहां हमारा रुपया डॉलर जैसा ताकतवर

मीडियावाला.इन।

हालिया वक्त में भारतीय रुपया, डॉलर के मुकाबले कमजोर हुआ है. लेकिन दुनिया में कई ऐसे देश हैं, जहां रुपया डॉलर जैसा मजबूत है. जानिए ऐसे मशहूर मुल्कों के बारे में जहां की करेंसी, रुपए की तुलना में कमजोर है.

थाईलैंड, लाओस और कंबोडिया के नजदीक मौजूद वियतनाम एक दक्षिण एशियाई मुल्क है. ये देश प्राकृतिक खूबसूरती, समुद्री बीच और बौद्ध पैगोडा के लिए मशहूर है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे एक रुपए की वियतनाम में वैल्यू 324.22 वियतनामी डॉन्ग है.

दुनिया में चीन और भारत के बाद इंडोनेशिया एक उभरती हुई अर्थव्यवस्था है. लेकिन वहां भारत के एक रुपए की वैल्यू, 196.65 इंडोनेशियाई रुपया के बराबर है.

थाईलैंड और कंबोडिया के पास मौजूद लाओस एक छोटा सा मुल्क है. ये मुल्क टूरिज्म के लिए मशहूर है. यहां भारत के एक रुपए की वैल्यू 122.71 लाओटियन किप के बराबर है.

अर्जेंटीना, ब्राजील और बोल्विया के बीच पराग्वे मौजूद है. यहां की करेंसी ग्वारनी है. हमारा एक रुपया 87.6 ग्वारनी के बराबर है.

दुनिया का दक्षिण एशियाई कंबोडिया अपने पहाड़, कोस्टलाइन, मैकोंग डेल्टा और खूबसूरत बौद्ध मंदिरों के लिए मशहूर है. इस देश की करेंसी कंबोडियाई रियाल है. भारतीय रुपए की तुलना करें तो हमारे एक रुपए की वैल्यू वहां 57.15 रियाल है.

भारत के पड़ोसी मुल्क मंगोलिया की करेंसी तुग्रिक है. इसकी एक रुपए की वैल्यू 37.24 तुग्रिक है.

कोस्टारिका एक सेंट्रल अमेरिकन देश है. इसकी आबादी करीब 50 लाख से ज्यादा है. कोस्टारिका की करेंसी कोलन है और 8.05 कोलन एक रुपए के बराबर हैं.

सेंट्रल यूरोप में मौजूद हंगरी एक छोटा सा देश है. यहां की आबादी एक करोड़ के आसपास है. यहां की करेंसी हंगेरियन फोरिंट हैं. एक रुपए बराबर 4.18 फोरिंट.

पड़ोसी पाकिस्तान की आर्थिक हालत हर दिन बिगड़ रही है. फिलहाल भारतीय एक रुपए की वैल्यू 2.19 पाकिस्तानी रुपए के बराबर है.

हमारा दूसरा पड़ोसी मुल्क नेपाल छोटा बेशक है लेकिन उसकी और हमारी करेंसी में ज्यादा अंतर नहीं है. एक भारतीय रुपए की वैल्यू 1.16 नेपाली रुपए के बराबर है.

Source : "News18"

0 comments      

Add Comment