Gold Price Today: 9000 रुपये सस्ता हुआ सोना, चांदी की कीमतों में तेजी, चेक करें 10 ग्राम गोल्ड का भाव

Gold Price Today: 9000 रुपये सस्ता हुआ सोना, चांदी की कीमतों में तेजी, चेक करें 10 ग्राम गोल्ड का भाव

मीडियावाला.इन।

नई दिल्ली: पिछले हफ्ते आई तेज गिरावट के बाद भारतीय बाजारों में आज सोने (Gold Price Today) और चांदी की कीमतों (Silver Price Today) में तेजी दर्ज की गई है. एमसीएक्स पर सोने में तेजी है. आज गोल्ड 0.6 फीसदी की तेजी के साथ 47004 प्रति 10 ग्राम पर हैं. वहीं, चांदी 0.6 फीसदी बढ़कर 68,789 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. बता दें रिकॉर्ड लेवल से सोने की कीमतों में 9000 रुपये की गिरावट देखने को मिली है.

इंटरनेशनल मार्केट की बात करें तो यहां सोने की दरें सपाट लेवल पर ट्रेड कर रही हैं. हाजिर सोना 1,770.66 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जबकि चांदी 25.90 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर था.

सोने की कीमत (Gold Price)- सोमवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर जून वायदा सोने का दाम 270 रुपये बढ़कर 47,007 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा है. चांदी का भाव (Silver Price)- एमसीएक्स पर मई वायदा चांदी की कीमत 401 रुपये चढ़कर 67,925 रुपए प्रति किलोग्राम पर ट्रेड कर रहा है. स्पॉट मार्केट में चांदी की कीमत 25.90 डॉलर प्रति औंस रही.

इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता

बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. 'BIS Care app' से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं.

इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

news18

0 comments      

Add Comment