Gold Price Update : सोना खरीदारों के लिए खुशखबरी, 50 हजार से नीचे पहुंची कीमत, जानें ताजा भाव

Gold Price Update : सोना खरीदारों के लिए खुशखबरी, 50 हजार से नीचे पहुंची कीमत, जानें ताजा भाव

मीडियावाला.इन।

नई दिल्ली: सोना खरीदारों के लिए अच्छी खबर है। सोने की कीमत लगातार हिचकोले खा रहा है। एकबार फिर सोने की कीमत 50 हजार से नीचे पहुंच गई है। मंगवार को लगातार दूसरे दिन 24 कैरेट के 10 ग्राम सोने की कीमत (Gold Price) 50 हजार से नीचे रही।

मंगलवार को 24 कैरेट सोने का हाजिर भाव 166 रुपये प्रति 10 ग्राम तेजी होकर 49700 रुपये पर खुला। लेकिन 36 रु की ग‍िरावट के साथ शाम को 49664 रुपये पर बंद हुआ। वहीं चांदी की बात करें तो मंगलवार को चांदी 623 रुपये के तेजी के साथ 65636 रुपये प्रति किलो पर खुली, लेकिन शाम होते-होते 72 रु की ग‍िर के 65564 रु पर बंद हुई।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में गोल्ड में तेजी के साथ कारोबार हो रहा है। आज अमेरिका में सोने का कारोबार 2.50 डॉलर की तेजी के साथ 1,850.56 डॉलर प्रति औंस के रेट पर हो रहा है। वहीं चांदी का करोबार 0.03 डॉलर की तेजी के साथ 25.14 डॉलर के स्तर पर हो रहा है।

सोने के दाम में गिरावट की एक बड़ी वजह कोरोना से सुधरते हालात और कोरोना वैक्सीन की मार्केट में आने की खबर भी है। कोरोना वायरस संकट के दौर में जहां सोने के दाम ने आसमान जैसी ऊचाई छू ली थी वहीं अब फिर से बाजार के मजबूत होने से ऐसा लग रहा है कि सोना एक बार फिर से कोरोना वायरस के पहले वाली स्थिति में पहुंच सकता है।

जानकारों के मुताबिक अमेरिकी डॉलर में मजबूती और बॉन्ड यील्ड में तेजी की वजह से सोने के भाव में यह सुस्ती आई है। सर्राफा बाजार के जानकारों की मानें तो जो बाइडन प्रशासन द्वारा एक और राहत पैकेज की बढ़ती उम्मीद सोने के दाम में बड़ी गिरावट से बचाने में कामयाब रही। कोविड वैक्सीन की खबरें राहत पैकेज पर भारी रहेंगी। ऐसे में बाजार में अभी भी उठापटक देखने को मिलेगी।

इन सबके बीच भारत सरकार ने इनकी कीमतों पर लगाम लगाने के लिए 2 लाख से ऊपर सोना खरीदने वालों के लिए आधार कॉर्ड और पैन कॉर्ड को अनिवार्य कर दिया है, जिसके बाद इनके दामों के नीचे गिरने की उम्‍मीद जताई जा रही है।

News24

0 comments      

Add Comment