Gold Prices Today: सोने और चांदी की कीमत में बड़ी गिरावट, जानें आज का नया भाव

Gold Prices Today: सोने और चांदी की कीमत में बड़ी गिरावट, जानें आज का नया भाव

मीडियावाला.इन।

Gold Prices Today: धनतेरस और दिवाली के बाद सोना और चांदी की कीमत में लगातार गिरावट देखी जा रही है। सोना और चांदी लगातार कमजोर होता जा रहा है। सोने के दाम में लगातार पिछले कई दिनों से गिरावट आ रही है। गुरुवार को सोना - चांदी और सस्ता हुआ। दिल्ली सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोना 248 रुपये और चांदी की कीमत में 853 रुपये की गिरावट दर्ज की गई।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में सोने की कीमत आज 49,714 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। सोना पिछले कारोबारी सत्र में 49,962 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। चांदी की कीमत 62,037 रुपये से कम होकर 61,184 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई।                                 

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक निवेशकों के कोविड-19 के नए टीके के विकास जैसे जोखिम वाले नए क्षेत्र की ओर रुख करने का असर बाजार पर पड़ रहा है।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में वरिष्ठ जिंस विश्लेषक तपन पटेल का कहना है कि 'दिल्ली सर्राफा हाजिर बाजार में 24 कैरेट सोने का भाव 248 रुपये टूटकर 50,000 रुपये से नीचे रहा। यह अंतरराष्ट्रीय बाजार में रातोंरात होने वाली सोने की बिकवाली के असर को दिखाते हैं।'

वहीं मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के उपाध्यक्ष (जिंस बाजार अनुसंधान) नवनीत दमानी का कहना है कि कोविड19 की वैक्सीन के विकास में प्रगति के समाचारों से सोने के प्रति आकर्षण कुछ कम हुआ है। कोविड-19 काल में तेल की कीमतों के ऐतिहासिक निचले स्तर पर आने के बाद निवेशकों के बीच सोने को सुरक्षित निवेश के तौर पर देखा गया। बीते महीनों के दौरान घरेलू बाजार में इसके भाव 55,000 रुपये प्रति 10 ग्राम से भी ऊपर चले गए।'

आपको बता दें कि IBJA द्वारा जारी किए गए रेट देशभर में माने जाते हैं. हालांकि इस वेबसाइट पर दिए गए रेट में जीएसटी (GST) शामिल नहीं किया जाता है. सोना खरीदते-बेचते समय आप IBJA के रेट का हवाला दे सकते हैं.

0 comments      

Add Comment