Change Again in BSP : मायावती ने भतीजे आकाश आनंद को सभी जिम्मेदारियों से मुक्त किया!

अब वे न मायावती के उत्तराधिकारी हैं और न कोऑर्डिनेटर!

589

Change Again in BSP : मायावती ने भतीजे आकाश आनंद को सभी जिम्मेदारियों से मुक्त किया!

Lucknow : मंगलवार को बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) की सुप्रीमो मायावती ने अपने भतीजे आकाश आनंद को अपने उत्तराधिकारी और कोऑर्डिनेटर दोनों पदों से हटा दिया। आकाश आनंद को नेशनल कोऑर्डिनेटर और बसपा प्रमुख मायावती की उत्तराधिकारी घोषित किया था।

मायावती ने इस बदलाव की जानकारी अपने ‘एक्स’ हैंडल पर दी। उन्होंने लिखा कि मूवमेंट के व्यापक हित से पूर्ण परिपक्वता न होने की वजह से उन्हें दोनों पदों के अहम जिम्मेदारी पद पर से हटाया जाता है। उन्होंने आगे लिखा कि विदित है कि बीएसपी एक पार्टी के साथ ही बाबा साहेब डॉ भीमराव अम्बेडकर के आत्म-सम्मान व स्वाभिमान तथा सामाजिक परिवर्तन का भी मूवमेन्ट है जिसके लिए माननीय कांशीराम जी व मैंने खुद भी अपनी पूरी ज़िन्दगी समर्पित की है। इसे गति देने के लिए नई पीढ़ी को भी तैयार किया जा रहा है।

इस क्रम में पार्टी में, अन्य लोगों को आगे बढ़ाने के साथ ही, आकाश आनंद को नेशनल कोओर्डिनेटर व अपना उत्तराधिकारी घोषित किया, किन्तु पार्टी व मूवमेन्ट के व्यापक हित में पूर्ण परिपक्वता आने तक अभी उन्हें इन दोनों अहम जिम्मेदारियों से अलग किया जा रहा है। जबकि, इनके पिता आनन्द कुमार पार्टी व मूवमेन्ट में अपनी जिम्मेदारी पहले की तरह ही निभाते रहेंगे। अतः बीएसपी का नेतृत्व पार्टी व मूवमेन्ट के हित में एवं बाबा साहेब डॉ अम्बेडकर के कारवां को आगे बढ़ाने में हर प्रकार का त्याग व कुर्बानी देने से पीछे नहीं हटने वाला है।

आकाश आनंद को लोकसभा चुनाव के कुछ पहले ही मायावती ने पार्टी की अघोषित तौर पर कमान सौंपी थी। उन्होंने तेजतर्रार शैली में महंगाई, बेरोजगारी और अन्य मुद्दों पर रैलियों में भाषण भी दिए। उन्होंने एक रैली में पेपर लीक के जिम्मेदार लोगों को जूते मारने वाले नारे लगवाए थे। सीतापुर के राजा कॉलेज मैदान की रैली में आकाश आनंद ने यूपी सरकार को गद्दार और आतंकी सरकार बोला था। उन्होंने वोट मांगने वाले नेताओं को जूते मारकर भगाने की बात कही थी। यूपी सरकार को बुलडोजर सरकार की जगह आतंकियों की सरकार भी बताया था।