संगीत का एक मधुर सुर खामोश हो गया!

संगीत का एक मधुर सुर खामोश हो गया!

मीडियावाला.इन।

 हिंदी फिल्म संगीतकारों की दुनिया जोड़ियों से चलती है। जब भी ये जोड़ी टूटती है, सारे सुर बिखर जाते हैं। लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल के साथ भी यही हुआ था, अब साजिद-वाजिद के वाजिद का इंतकाल हो गया। उन्हें कोरोना ने अपना शिकार बना लिया। देखा जाए तो साल 2020 बॉलीवुड के लिए कई मायनों में मनहूस साबित हो रहा है। लॉक डाउन की वजह से इंडस्ट्री का काम ठप पड़ा  है, वहीं दूसरी तरफ कई दिग्गज सितारे दुनिया से बिदा हो रहे हैं। अब फिल्म इंडस्ट्री के नामी संगीतकार वाजिद खान चले गए। वाजिद के निधन की वजह किडनी और हृदय की समस्या भी बताई जा रही है। लेकिन, किडनी के इलाज के दौरान उनका टेस्ट किया गया तो रिपोर्ट कोरोना पॉजेटिव आई थी। ये संगीतकारों की उभरती हुई जोड़ी थी, जिसने अपने शुरूआती समय में ही बहुत अच्छी धुनें रची थी।  

  इस जोड़ी ने 1998 में पहली बार सलमान खान की फिल्म 'प्यार किया तो डरना क्या' में संगीत दिया था। इसके बाद सोनू निगम के अलबम 'दीवाना' के लिए संगीत दिया, इस अलबम के दीवाना तेरा, अब मुझसे रात दिन और 'इस कदर प्यार है' गीत बेहद पसंद किए गए थे। उन्होंने सलमान फैमली की ही फिल्म 'हैलो ब्रदर' में भी संगीत दिया और चुपके से कोई, हैलो ब्रदर और हटा सावन की घाटा जैसे गीत रचे! साजिद-वाजिद की जोड़ी को सलमान खान ने अपनी फिल्मों में हमेशा मौके दिए। इन्होंने सलमान खान की फिल्म दबंग, वांटेड, वीर, नो प्रॉब्लम, गॉड तुस्सी ग्रेट हो, पार्टनर, एक था टाइगर, दबंग-2, दबंग-3' के अलावा सन ऑफ सरदार, राउड़ी राठौर और 'हाउसफुल-2' जैसी कई सफल फिल्मों के लिए संगीत दिया था। वाजिद ने तो कई फिल्मों में गाने भी गाए थे।    

   अभी महीनेभर पुरानी बात है, जब वाजिद खान ने इरफ़ान खान के निधन पर एक ट्वीट किया था। उसमें उन्होंने इरफान खान को श्रद्धांजलि देते हुए लिखा था 'इस आंख मिचौली के खेल में हमेशा एक ढूंढता ही रहता है, और वो नहीं पास आता जो छुप जाता है, इरफान मेरे भाई! अल्लाह आपको इस सफर इमाम की ताजगी आपकी रूह को सुकून मिले। आमीन। वहां की जिंदगी अल्लाह आसान करे।' किसे पता था कि ये संजीदा ट्वीट एक दिन वाजिद के लिए किसी को लिखना पड़ेगा। 

  साजिद-वाजिद की जोड़ी बेहद मधुर थी। दोनों ने कई ऐसे गीत रचे, जो हमेशा लोग गुनगुनाएंगे। लेकिन, सच्चाई ये कि ये जोड़ी अब नहीं बची. साजिद अब अकेले रह गए। वाजिद ने दुनिया को अलविदा कह दिया। इतनी कम उम्र (42 साल) में उनके चले जाने से बॉलीवुड शोक में है। ऋषि कपूर, इरफ़ान खान और दो दिन पहले गीतकार योगेश के बाद अब वाजिद का जाना एक त्रासदी से कम नहीं है। कारण कि इससे पहले उनके बीमार होने की कोई खबर नहीं आई! अचानक आई निधन की खबर ने सबको चौंका दिया। उनकी तबियत 31 मई की दोपहर अचानक खराब हो गई थी। किडनी की समस्या के बाद उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती किया गया। वे किडनी के इलाज के लिए पहले भी कई बार इलाज करा चुके थे। रविवार दोपहर वाजिद की हालत ज्यादा खराब हुई। उनकी कोरोना रिपोर्ट भी पॉजेटिव आई थी। 

बॉलीवुड दुखी
  वाजिद के निधन पर कई बॉलीवुड हस्तियों ने उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए हैं। अमिताभ बच्चन तो उनके निधन की खबर सुनकर शॉक में आ गए। उन्होंने ट्वीट किया 'वाजिद खान के निधन की खबर सुनकर शॉक्ड हूं। एक उज्ज्वल मुस्कुराती प्रतिभा हमें छोड़कर चले गया।'
  संगीतकार सलीम मर्चेंट ने ट्वीट किया, 'साजिद-वाजिद की जोड़ी के मेरे भाई वाजिद के निधन की खबर से परेशान हूं। अल्लाह उनके परिवार को ताकत दे। वाजिद भाई आप बहुत जल्दी चले गए। यह हमारी बिरादरी के लिए एक बड़ा नुकसान है. मैं हैरान और टूट गया हूं। 
 प्रियंका चोपड़ा ने वाजिद खान के निधन पर बहुत शोक जताया। प्रियंका चोपड़ा ने ट्वीट किया 'दुखद समाचार! एक बात जो मुझे हमेशा याद रहेगी वो है वाजिद भाई की हंसी! वे हमेशा मुस्कुराते रहते थे, बहुत जल्द चले गए। उनके परिवार और शोक व्यक्त करने वाले लोगों के प्रति मेरी संवेदना। आपकी आत्मा को शांति मिले मेरे दोस्त!
   गायिका मालिनी अवस्थी ने ट्वीट किया 'ये चौंकाने वाली खबर है! अविश्वसनीय! वाजिद खान चले गए ... क्या हो रहा है! दिवंगत आत्मा के लिए प्रार्थना करती हूं। गायिका हर्षदीप कौर ने ट्वीट किय 'वाजिद खानजी के परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदना! अभी भी यह विश्वास नहीं हो रहा है कि वह अब इस दुनिया में नहीं रहे! हमेशा उन्हें मुस्कुराते हुए और अपने आस-पास खुशी बिखेरते देखा है। संगीत उद्योग को भारी नुकसान हुआ है।' 

 

0 comments      

Add Comment