आस्थाओं के साथ खिलवाड़ का ‘तांडव’ तो जायज नहीं है..!

आस्थाओं के साथ खिलवाड़ का ‘तांडव’ तो जायज नहीं है..!

मीडियावाला.इन।

विवा‍दित वेब सीरिज ‘तांडव’ में हिंदू देवी-देवताओं के अपमान का मामला जिस ढंग से बीजेपी ने उठाया है, उससे लगता है कि केन्द्र सरकार जल्द ही इस पर रोक लगा सकती है। उधर यूपी में ‘तांडव’ के खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज होने के बाद लखनऊ पुलिस जांच के लिए मुंबई रवाना हो गई है। पुलिस पूरे मामले में वेब सीरीज के निर्देशक और लेखक से पूछताछ करेगी। आरोप है कि इस सीरीज के प्रथम एपीसोड के 17 वें मिनट में देवी-देवताओं को बोलते दिखाया गया है, जिसमें निम्न स्तरीय भाषा का प्रयोग है। कई जगह साम्पद्रायिक भावनाओं को भड़काने वाले संवाद और महिलाओं का अपमान करने जैसे कई दृश्य भी हैं। साथ ही इस सीरीज की मंशा एक समुदाय विशेष की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाली है। इस वेब सीरीज के खिलाफ मामला दर्ज करने के पीछे राजनीति भी हो सकती है, लेकिन उससे भी अहम बात यह है कि न केवल ‘तांडव’ बल्कि अन्य वेब सीरिज में भी बेलगाम गालियों, अभद्र भाषा और अश्लीलता दिखाने के गंभीर आरोप लगते रहे हैं। इसका एक कारण यह है कि वेब सीरीज के लिए कोई सेंसरशिप नहीं है। इसलिए जो और जैसा चाहे दिखाया जा रहा है। हैरानी की बात यह है कि बावजूद इतनी आलोचना के, लोग इसे दिलचस्पी के साथ देख रहे हैं। इस पूरे मामले में उस मुद्दे को फिर हवा दे दी है क सिनेमा, टीवी चैनलों की तरह ओटीटी प्लेटफार्म पर दिखाई जाने वाली इन सीरीज को भी सेंसरशिप के तहत लाया जाना चाहिए। आखिर जन संचार का कोई भी माध्यम पूरी तरह निरंकुश और मनमाने ढंग से कैसे चल सकता है? उसे क्यों चलने दिया जाना चाहिए?

मेरे जैसे कई लोग वेब सीरीज और ओटीटी प्लेटफार्म से बहुत ज्यादा वाकिफ भले न हों, लेकिन ओटीटी (यानी ओवर द टाॅप) एक ऐसा प्लेटफार्म है, जिस पर आप अपनी सुविधा और रूचि के हिसाब से कार्यक्रम देख सकते हैं। संक्षेप में कहें तो यह इंटरनेट से चलने वाला प्लेटफार्म है। वेब सीरिज दरअसल कथायुक्त या कथारहित ऑन लाइन वीडियो होते हैं, जिसे धारावाहिक रूप में पेश किया जाता है। एपीसोड की तर्ज पर इन्हें ‘वेबीसोड’ भी कहा जाता है। इसमें सुविधा यह है कि टीवी सीरियल की तरह आपको उन्हें देखने के लिए निश्चित समयावधि तक इंतजार नहीं करना पड़ता। वेब सीरीज आप क्रमिक रूप से या एकसाथ भी देख सकते हैं, जब मर्जी हो तब देख सकते हैं। इसे टीवी से लेकर मोबाइल तक कहीं भी देखा जा सकता है।

दुनिया में वेब सीरिज की शुरूआत अमेरिका में 1995 में व्यावसायिक इंटरनेट के साथ ही हुई। पहले इसे ‘वेब टेलीविजन’ कहा जाता था। ‘द स्पाॅट’ को इस तरह की पहली एपीसोडिक ऑन लाइन स्टोरी माना जाता है। सन 2000 में जापान में पहली ओरिजिनल वीडियो एनीमेशन सीरीज इंटरनेट पर प्रदर्शित की गई। 2003 में माइक्रोसाॅफ्‍ट ने एमएसएन वीडियो लांच किया। इस पर कई लोकप्रिय वेब सीरीज प्रस्तुत की गई। 2009 में लाॅस एजेंल्स में पहला वेब सीरिज फेस्टिवल आयोजित हुआ। तब से अब तक वेब सीरीज की दुनिया काफी बड़ी हो चुकी है। टेबलेट और स्मार्ट फोन आने से ओटीटी प्लेटफार्म की पहुंच हर व्यक्ति तक हो चुकी है। अब तो वेब 2.0 का जमाना है, जिसमें दर्शक अपनी प्रतिक्रिया भी वेब सीरीज पर दे सकते हैं। अच्छी वेब सीरीज के लिए कई पुरस्कार भी दिए जाते हैं।

जहां तक भारत का सवाल है तो हमारे यहां वेब सीरिज की शुरूआत 2014 में पहली भारतीय वेब सीरिज ‘परमनेंट रूममेट्स’ के साथ हुई। इसे तीन साल में 5 करोड़ से ज्यादा व्यूज मिल चुके थे। युवा दर्शकों में वेब सीरिज लगातार लोकप्रिय होती जा रही थीं। लेकिन कोरोना लाॅक डाउन तक इसे मुख्‍य धारा का मनोरंजन प्लेटफार्म फिर भी स्वीकार नहीं किया गया। यह मौका लाॅक डाउन ने दे दिया। बड़ी संख्या में लोग ओटीटी प्लेटफार्म की तरफ शिफ्ट होने लगे। मनोरंजन संस्कृति एक नए दौर में प्रविष्ट हो गई। उधर देश में परंपरागत सिनेमाघरों में कोरोना के कारण जो ताले पड़े तो आज तक उसमें कोई खास सुधार नहीं आया है। दूसरी तरफ ओटीटी प्लेटफार्म की लोकप्रियता और बाजार तेजी से बढ़ रहा है। आज देश में इसके करीब 50 करोड़ यूजर बताए जाते हैं और 2023 तक ओटीटी का बाजार 400 अरब रूपए तक पहुंचने के आसार हैं। साथ ही, वेब सीरीज आने से कलाकारों और मनोरंजन उद्योग से जुड़े सभी लोगों को एक नया विकल्प मिला है। काम और कमाई के नए रास्ते खुले हैं। आश्चर्य नहीं कि जल्द ही सिनेमाघर में जाकर सिनेमा देखना इतिहास की बात बन जाए।

बावजूद इन तमाम बातों के वेब सीरीज और वेब सीरीज संस्कृति आज अगर निशाने पर है तो इसका मुख्य कारण है इसकी निरंकुश प्रस्तुति। कुछ लोग इसे ‘संपूर्ण आजादी’ भी मान सकते हैं, लेकिन मनोरंजन के नाम भी कुछ भी परोसना तर्क संगत नहीं लगता। तांडव से पहले ‘मिर्जापुर’ वेब सीरिज की भी काफी आलोचना इसलिए हुई थी, क्योंकि उसमें बहुत ही अभद्र भाषा का प्रयोग था। ‘तांडव’ वेब सीरीज के बारे में कहा जा रहा है कि इसमें कई अशोभनीय बातें और प्रधानमंत्री के गरिमामय पद निर्वहन करने वाले व्यक्ति का बहुत खराब तरीके से‍ चित्रण किया गया है। इन्हीं आरोपों के चलते इस वेब सीरीज के डायरेक्टर अली अब्बास जफर, निर्देशक हिमांशु कृष्ण मेहरा, लेखक गौरव सोलंकी और अमेजन प्राइम की ओरिजनल कंटेन्ट इंडिया हेड अपर्णा पुरोहित के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। इनके खिलाफ आईपीसी की धारा 153-ए, 295, 505 एक बी, 505 टू, 469, आईअी एक्ट 66, 66 एफ, 67 के तहत मुकदमा कायम किया गया है। भाजपा ने इस वेब सीरीज को जन भावना के साथ खिलवाड़ और हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को आहत करने वाला बताते हुए इस पर तुरंत रोक लगाने की मांग की है। मप्र के मुख्यमंत्री शिवरा‍जसिंह चौहान ने केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के समक्ष यह मुद्दा उठाया तो राज्य के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने केन्द्रीय मंत्री को चिट्ठी भी लिखी है। बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी ट्वीट कर इस सीरिज के आपत्तिजनक दृश्यों को हटाने की मांग की है। इस बीच केन्द्रीय सूचना प्रसारण मंत्रालय ने अमेजन प्राइम वीडियो से जवाब तलब किया है।

सोशल मीडिया में भी इस वेब सीरिज के खिलाफ गुस्सा फूट रहा है। उधर मुंबई में भी भाजपा विधायक राम कदम ने सीरीज बनाने वालों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है कि इससे हिंदू धर्म की भावनाएं आहत हो रही हैं। ट्विटर पर ट्रेंड हुए #बैनतांडवनाउ में यूजर्स ने कहा कि इस सीरीज के माध्यम से राष्ट्रविरोधी एजेंडे को बढ़ावा दिया जा रहा है। यूजर्स का पहला निशाना सीरिज के निदेशक अली अब्बास जफर पर है। उन्हे टुकड़े टुकड़े गैंग का सदस्य तक बताया गया। जफर ‘गुंडे, ‘सुल्तान’, ‘टाइगर जिंदा है’ जैसी सफल फिल्मों के निर्देशक रहे हैं। ‘तांडव’ उनकी पहली वेब सीरिज है। तांडव एक पाॅलिटिकल ड्रामा है। लेकिन अपने प्रसारण की शुरूआत से ही यह निशाने पर आ गया है। इस बीच निर्देशक अली अब्बास ने यह कहकर माफी मांगी है कि यह वेब सीरीज काल्पनिक है, फिर भी इससे किसी की धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं तो वो क्षमा याचना करते हैं।

इस माफी के बाद भी वेबसीरिज पर रोक लगेगी या नहीं, यह साफ होना है। असल सवाल यह है कि मनोरंजन के नाम पर क्या वेब सीरिज में कुछ भी दिखाने की आजादी दी जानी चाहिए या नहीं? जब मुख्य धारा का मीडिया, मनोरंजन टीवी चैनल्स भी उत्तरदायी हैं तो ओटीटी प्लेटफार्म्स को सोशल मीडिया की तरह बेलगाम क्यों रखा गया है? यह सवाल भी जायज है कि अभिव्यक्ति की आजादी के दायरे में हिंदू देवी-देवताओं को ही क्यों लाया जाता है। अगर इसे हम धार्मिक उदारवाद के आईने में देखें तो हिंदू इतर धर्मों के चेहरे लगभग गायब दिखते हैं? धार्मिक आस्थाअोंके प्रति संवेदना के अलग-अलग पैमाने नहीं हो सकते और सहिष्णुता का अर्थ संवेदनशून्य होना भी नहीं है। ‘तांडव’ राजनीतिक ड्रामा जो भी हो, लेकिन उसे आस्था से खिलवाड़ का ‘तांडव’ करने की इजाजत नहीं दी जा सकती और ‘तांडव’ ही क्यों ‘वेब सीरिज’ और सोशल मीडिया की निरंकुश दुनिया पर भी कुछ तो अंकुश होना ही चाहिए।  भले ही इसके राजनीतिक दुरूपयोग का खतरा हो।

RB

अजय बोकिल

जन्म तिथि : 17/07/1958, इंदौर

शिक्षा : एमएस्सी (वनस्पतिशास्त्र), एम.ए. (हिंदी साहित्य)

पता : ई 18/ 45 बंगले,  नार्थ टी टी नगर भोपाल

मो. 9893699939

अनुभव :

पत्रकारिता का 33 वर्ष का अनुभव। शुरूआत प्रभात किरण’ इंदौर में सह संपादक से। इसके बाद नईदुनिया/नवदुनिया में सह संपादक से एसोसिएट संपादक तक। फिर संपादक प्रदेश टुडे पत्रिका। सम्प्रति : वरिष्ठ संपादक ‘सुबह सवेरे।‘

लेखन : 

लोकप्रिय स्तम्भ लेखन, यथा हस्तक्षेप ( सा. राज्य  की नईदुनिया) बतोलेबाज व टेस्ट काॅर्नर ( नवदुनिया) राइट क्लिक सुबह सवेरे।

शोध कार्य : 

पं. माखनलाल  चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विवि में श्री अरविंद पीठ पर शोध अध्येता के  रूप में कार्य। शोध ग्रंथ ‘श्री अरविंद की संचार अवधारणा’ प्रकाशित।

प्रकाशन : 

कहानी संग्रह ‘पास पडोस’ प्रकाशित। कई रिपोर्ताज व आलेख प्रकाशित। मातृ भाषा मराठी में भी लेखन। दूरदर्शन आकाशवाणी तथा विधानसभा के लिए समीक्षा लेखन।  

पुरस्कार : 

स्व: जगदीश प्रसाद चतुर्वेदी उत्कृष्ट युवा पुरस्कार, मप्र मराठी साहित्य संघ द्वारा जीवन गौरव पुरस्कार, मप्र मराठी अकादमी द्वारा मराठी प्रतिभा सम्मान व कई और सम्मान।

विदेश यात्रा : 

समकाालीन हिंदी साहित्य सम्मेलन कोलंबो (श्रीलंका)  में सहभागिता। नेपाल व भूटान का भ्रमण।

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