बॉलीवुड पर कोरोना का काला साया!

बॉलीवुड पर कोरोना का काला साया!

मीडियावाला.इन।

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया सहमी हुई है। इस वायरस के भय से कई फिल्म निर्माताओं ने फिल्म की शूटिंग बंद कर दी, तो कई ने फिल्मों की रिलीज डेट आगे बढ़ा दी। बॉलीवुड कलाकार सलमान खान, अमिताभ बच्चन, प्रियंका चोपड़ा अपने फैंस को कोरोना से बचकर रहने की अपील कर रहे हैं। फिल्मों और सीरियलों की शूटिंग रोक दी गई! कोरोना से दुनिया जैसे थम-सी गई है। फिल्मों की शूटिंग रोक दी गई और फिल्म महोत्सवों को टाल दिया गया है। कोरोना वायरस के कारण पैदा हुई घबराहट से जूझते हुए इरफान खान की बहुप्रतीक्षित फिल्म ‘अंग्रेजी मीडियम’ ने देश में अपनी रिलीज के पहले दिन 4.03 करोड़ रुपए की कमाई की। तिलोतमा शोम की फिल्म ‘सर’ को भी टाल दिया गया। हॉलीवुड फिल्म ‘ए क्वाइट प्लेस 2’ के साथ-साथ ‘मुलान’ की रिलीज भी देरी से होगी। कई राज्यों में सिनेमाघरों को बंद कर दिया गया है। रैपर जे कोल के ‘ड्रीमविले फेस्टीवल’, मैक्सिको के ग्वादलजारा अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (एफआईसीजी) के 35वें संस्करण, लॉस एंजिलिस फैशन वीक को टाल दिया गया है।  
    कोरोना वायरस के डर से मनोरंजन की दुनिया भी अछूती नहीं रही। दुनियाभर में तेजी से फैल रहे संक्रमण को देखते हुए कई सितारों ने अपनी फिल्मों की शूटिंग को री-शेड्यूल कराने के अलावा, कई शहरों की यात्राओं और फिल्मों के प्रमोशन को भी रद्द कर दिया है। कोरोना वायरस से फिल्म इंडस्ट्री को 500 करोड़ डॉलर के घाटे का सामना करना पड़ रहा है। इससे सिनेमा हॉल और लाइव शो पर भी प्रभाव पड़ रहा है। फिल्मों की रिलीज की बात करें तो टाइगर श्रॉफ और श्रद्धा कपूर की 'बागी-3' 6 मार्च को रिलीज हुई, लेकिन ये भी कोरोना से प्रभावित हो गई। इरफान खान की 'अंग्रेजी मीडियम' 13 मार्च को रिलीज हुई, लेकिन इस पर कोरोना ने असर दिखा दिया। जानकारी के मुताबिक इस फिल्म को कुछ दिन बाद फिर से रिलीज किया जाएगा। अक्षय कुमार की 'सूर्यवंशी' (24 मार्च), परिणीति चोपड़ा और अर्जुन कपूर की 'संदीप और पिंकी फरार' (20 मार्च) और रणवीर सिंह की '83' (10 अप्रैल) को रिलीज होने वाली थी, जिसे टाल दिया गया है। अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना की 'गुलाबो सिताबो', वरुण धवन-सारा अली खान की 'कुली नं. 1', सलमान खान की 'राधे : योर मोस्ट वांटेड भाई', अक्षय कुमार की 'लक्ष्मी बॉम्ब', 'बंटी और बबली-2' और कंगना रनौत की 'थलाइवी' आने वाली है। साथ ही 'हाथी मेरे साथी', 'गुंजन सक्सेना', 'रूही आफ्जा', 'लूडो', और 'चेहरे' भी कतार में हैं। ऐसी स्थिति में जिन फिल्मों की रिलीज टलेगी, क्या उन्हें बाद में सही समय मिलेगा और क्या साथ में रिलीज होने वाली फिल्मों से उनके बिजनेस पर असर नहीं पड़ेगा!
   कोरोना सभी के काम को प्रभावित कर रहा है। फिल्म और टीवी इंडस्ट्री ने 31 मार्च तक शूटिंग बंद करने का फैसला लिया गया है। इस समय देश और देश के बाहर फिल्म और टीवी के लिए शूटिंग चल रही है। टीवी और वेबसीरीज के चेयरमैन जेडी मजेठीया ने कहा की देश-दुनिया, समाज, फिल्म इंडस्ट्री और वर्कर के हित में फिल्म इंडस्ट्री में काम कर रही सभी संस्थाओं ने मिलकर यह फैसला लिया है कि फिलहाल 31 मार्च तक फिल्म, टीवी, वेब सीरीज और अन्य सभी तरह की शूटिंग पूरे भारत मे बंद कर दी जाए।
  इंडियन फिल्म टीवी डायरेक्टर एसोशिएसन के चेयरमैन अशोक पंडित ने कहा कि दुनियाभर में कोरोना वायरस की दहशत है। हमने फिल्म इंडस्ट्री में काम कर रहीं सभी संस्थाओं के साथ मीटिंग में लंबी चर्चा की और यह निर्णय लिया कि 31 मार्च तक किसी भी प्लेटफॉर्म की शूटिंग नहीं होगी। फिर चाहे वह फिल्म हो, टेलीविजन हो या फिर डिजटल प्लेटफॉर्म की शूटिंग। इस फैसले में सभी फिल्म इंडस्ट्री सहमत है, चाहे वह साउथ फिल्म और टीवी इंडस्ट्री हो या कोई और रीजनल सिनेमा से जुड़ी इंडस्ट्री।
  फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लाइज के जनरल सेक्रेटरी अशोक दुबे के मुताबिक मैं 25 लाख वर्कर और टेक्निशन को रिप्रजेंट करता हूं, जो डेली वेजेस पर काम करते हैं। रोज कमाते हैं और रोज खाते हैं। लेकिन, जान से बढ़कर कुछ भी नहीं है। प्रड्यूसर्स बॉडी ने जो भी निर्णय लिया है, हम उनके साथ हैं और 31 मार्च को जो भी निर्णय लिया जाएगा, हम उससे भी सहमत होंगे। हमने 5 मार्च को ही सर्क्युलेशन निकाल दिया था कि सेट पर शूटिंग के दौरान साफ-सफाई और सैनिटेशन के साथ शूटिंग करें। हम बीच-बीच मे सेट पर जाकर चेक भी कर रहे हैं कि शूटिंग की जगह पर बराबर नियमों का पालन हो रहा है या नहीं।'
  ज़ोया अख्तर और रीमा कागती की जानी-मानी एमेज़ॉन प्राइम की वेब सिरीज़ 'मेड इन हेवेन' बेहद लोकप्रिय हुई थी और अब बहुत जल्द इसके दूसरे सीज़न यानी 'मेड इन हेवन-2' की शूटिंग यूरोप में होने वाली थी जिसे अब कैंसिल कर दिया गया है। इस फ़िल्म में भी शोभिता धुलिपाला मुख्य किरदार निभा रही है। ये फ़िल्म रॉनी स्क्रूवाला प्रोड्यूस कर रहें हैं। इसकी शूटिंग केरल में होने वाली थी जो फ़िलहाल रोक दी गई है।
थिएटर को बड़ा नुक़सान
  फ़िल्म व्यापार विश्लेषक अमोद मेहरा ने कहा कि पहले कोरोना वायरस का बॉलीवुड पर इतना असर नहीं था। लेकिन, अब इसका बहुत बड़ा नुक़सान दिखने लगा है। सरकार ने आदेश दिए हैं कि दिल्ली, मध्यप्रदेश, कर्नाटक, केरल, जम्मू और कश्मीर और मुंबई के सभी सिनेमाघर बंद रहेंगे। यह सुनकर कहा जा सकता है कि आगे स्थिति बहुत ख़राब होने वाली है। कोई फ़िल्म रिलीज़ नहीं होगी तो थिएटर मालिकों को भारी नुकसान तो होगा ही।
'कोरोना' पर फिल्म   
    बॉलीवुड इस महामारी पर फिल्म बनाने की भी तैयारी कर रहा है। कई फिल्मकारों ने कोरोना पर फिल्म बनाने के लिए टाइटल भी रजिस्टर कराना शुरू कर दिया। रॉस इंटरनेशनल ने 'कोरोना प्यार है' रजिस्टर्ड करवाया है। इसे लेकर प्रोड्यूसर कृषिका लुल्ला का कहना है कि इस फिल्म का सब्जेक्ट प्रेम कहानी पर आधारित होगा। यह रितिक रोशन और अमीषा पटेल की सुपरहिट फिल्म 'कहो ना प्यार है' के टाइटल से मिलता-जुलता है। कृषिका लुल्ला ने भी इस बात की पुष्टि की और बताया कि फिल्म की स्क्रिप्टिंग शुरू कर दी गई है। फिल्म का विषय एक महामारी और प्रेम कहानी के इर्द-गिर्द घूमता है। हम स्क्रिप्ट में सुधार कर रहे हैं और स्थिति के सामान्य कम होने का इंतजार कर रहे हैं। जब सब कुछ सामान्य हो जाएगा, तो हम प्रोजेक्ट को शुरू करेंगे। वहीं, इम्पा (इंडियन मोशन पिक्चर प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन) ने भी कहा कि उन्हें फिल्ममेकर्स और प्रोड्यूसर्स ने कोरोना वायरस प्रकोप से संबंधित फिल्म टाइटल रजिस्टर करने के लिए संपर्क किया है। एक रजिस्टर्ड फिल्म टाइटल है ‘डेडली कोरोना!’

RB

0 comments      

Add Comment