बॉलीवुड से एक और बुरी खबर, संजय दत्त को कैंसर!

बॉलीवुड से एक और बुरी खबर, संजय दत्त को कैंसर!

मीडियावाला.इन।

फ़िल्मी दुनिया के ख़राब वक़्त में एक और बुरी खबर आई कि संजय दत्त को लंग कैंसर है। पिछले दिनों सांस लेने में तकलीफ के चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। तीन दिन बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई। उनके फेफड़ों में पानी भर गया था, उसे निकाला गया। फिर जाँच में पता चला कि उन्हें स्टेज-3 का लंग कैंसर है। संजय दत्त के परिवार में 'कैंसर' शब्द नया नहीं है। उनकी माँ नर्गिस दत्त और उनकी पहली पत्नी ऋचा दत्त की मौत भी कैंसर से हुई थी। 

यरवदा जेल की सजा काटने के बाद संजय दत्त की जिंदगी धीरे-धीरे संभल रही थी कि ये बुरी खबर आई। ढाई साल की जेल के बाद पत्नी मान्यता और बच्चों के साथ उनकी खुशहाल जिंदगी शुरू ही हुई थी कि कैंसर ने जीवन में जहर घोल दिया। किसी को यकीन नहीं हो रहा, कि संजय कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से पीड़ित हैं। संजय दत्त इलाज के लिए जल्द अमेरिका रवाना होंगे। उनका न्यूयॉर्क के उसी मेमोरियल स्लोन कैटरिंग कैंसर सेंटर में इलाज होगा, जहां उनकी मां नर्गिस दत्त और पत्नी ऋचा शर्मा दत्त का इलाज हुआ था।

कहा जा रहा है कि संजय ने अपनी जिंदगी में जिसे भी ज्यादा प्यार किया, उसे कैंसर ने छीन लिया। 29 जुलाई 1959 को जन्मे संजय ने बॉलीवुड में अच्छा नाम कमाया! हालांकि, उनका विवादों के साथ भी नाम जुड़ता रहा, पर उनकी लोकप्रियता में कमी नहीं आई! अपनी मां और पहली पत्नी की कैंसर से मौत होने से दुखी संजय दत्त को पहले ट्रेजडी ब्वॉय कहा जाता रहा। अब कैंसर होने की बात सामने आने के बाद एक बार फिर उनके परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है। 

परिवार में कैंसर से दो बार झटका खाने के बाद 61 साल की उम्र में वे खुद इस घातक बीमारी का शिकार हो गए। उन्होंने जिंदगी में कई तूफानों का सामना किया और हर तूफान को पार करते चले गए। लेकिन, उनके चाहने वालों को उम्मीद है कि संजय कैंसर को मात दे देंगे। दुनिया के श्रेष्ठ कैंसर हॉस्पिटल में उनका इलाज होने वाला है, जहां मनीषा कोईराला, सोनाली बेंद्रे और युवराज सिंह का इलाज हुआ और वे कैंसर मुक्त हुए।  संजय दत्त का पहली बार कैंसर से पाला नहीं पड़ा। 39 साल पहले मां नरगिस दत्त का भी इसी बीमारी से मौत हुई थी। नरगिस दत्त 2 अगस्त 1980 को राज्यसभा सत्र के दौरान गंभीर रूप से बीमार पड़ गईं थीं। पहले अनुमान लगाया गया कि उन्हें पीलिया है। लेकिन, मुंबई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में 15 दिन तक इलाज के बाद भी तबियत संभलने के बजाए बिगड़ती चली गई। उनकी दोबारा जांच की गई, तो पता चला कि उन्हें कैंसर है। नर्गिस पैंक्रियाटिक कैंसर से पीड़ित थीं।

उस वक्त तो जैसे सुनील दत्त की दुनिया ही उजड़ गई, जब उन्हें पता चला कि नरगिस को कैंसर है। वे नरगिस को इलाज के लिए विदेश ले गए। नरगिस की कीमोथेरेपी चल रही थी, लेकिन दर्द ऐसा होता कि नरगिस तड़प उठती थीं। नरगिस की तड़प, उनका दुख और दर्द सुनील दत्त से झेला नहीं जाता था। नरगिस दर्द से उबर पाती, कि वे कोमा में चली गईं। नरगिस को लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखना पड़ा। तब तक डॉक्टर हाथ खड़े कर चुके थे! लेकिन, सुनील दत्त को उम्मीद थी कि नरगिस ठीक हो जाएंगी। डॉक्टरों ने सुनील दत्त को सलाह दी, कि वे नरगिस का लाइफ सपोर्ट सिस्टम हटा दें! ताकि, वो चैन से मर सकें। लेकिन, कुछ दिनों के बाद नरगिस की मौत हो गई। नरगिस अपने बेटे संजय की पहली फिल्म 'रॉकी' भी नहीं देख पाईं थी। लेकिन, जब फिल्म रिलीज हुई तो थिएटर में संजय और सुनील दत्त के बीच की एक सीट नरगिस के लिए खाली रखी गई!  1987 में संजय दत्त की शादी फिल्म एक्ट्रेस ऋचा शर्मा के साथ हुई थी। ऋचा ने संजय के लिए अपना फिल्मी करियर तक छोड़ दिया था। लेकिन ऐसा कहा गया कि दोनों की लव स्टोरी में उस वक्त ब्रेक लग गया जब ऋचा को ब्रेन ट्यूमर हुआ। ऋचा अपना इलाज कराने अमेरिका चली गईं। आठ साल तक बीमारी झेलने के बाद साल 1996 में ऋचा का ब्रेन ट्यूमर से निधन हो गया था। संजय दत्त और ऋचा की एक बेटी त्रिशला है।  

बॉलीवुड और कैंसर का गहरा नाता

एक्टर राजेश खन्ना भी कैंसर की चपेट में आ गए थे। काफी बीमार रहने के बाद 18 जुलाई, 2012 को उन्होंने अपने बंगले आशीर्वाद में आखिरी सांस ली थी। वह 69 साल के थे। विनोद खन्ना ने भी कैंसर की वजह से इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। उनकी मौत कैंसर के कारण 2017 में हुई थी। उन्हें गॉल ब्लैडर कैंसर था। फिरोज खान को भी लंग कैंसर था और 27 अप्रैल,2009 को 69 साल की उम्र में बेगलुरु स्थित उनके फार्महाउस पर उनकी मौत हो गई थी। फिरोज को 'कुर्बानी','जांबाज','दयावान','खोटे-सिक्के','धर्मात्मा','वेलकम बैक' जैसी फिल्मों के लिए याद किया जाता है। डिंपल कपाडिया की छोटी बहन सिंपल को भी कैंसर था। तीन साल तक लड़ने के बाद उन्होंने 10 नवंबर 2009 को 51 साल की उम्र में अंधेरी, मुंबई के एक अस्पताल में दम तोड़ दिया। पेशे से सिंपल एक बॉलीवुड एक्ट्रेस और कॉस्टयूम डिज़ाइनर थीं। हाल ही मैं एक्टर इरफ़ान खान और ऋषि कपूर की भी इसी बीमारी से मौत हुई! लेकिन, लीसा रे, सलीना जेटली, मनीषा कोइराला और क्रिकेटर युवराज सिंह ने कैंसर को मात भी है। उम्मीद की जाना चाहिए कि बहुत जल्द संजय दत्त भी कैंसर को मात देकर परदे पर लौटेंगे। 

RB 

0 comments      

Add Comment