शांत हो गया बड़े परदे का अभिनेता 'सुशांत'

शांत हो गया बड़े परदे का अभिनेता 'सुशांत'

मीडियावाला.इन।

सुशांतसिंह राजपूत ने आत्महत्या कर ली, ये खबर विश्वसनीय तो नहीं है, पर सच यही है। बॉलीवुड पर कोरोना काल की आई त्रासदियों की ये एक और कड़ी है। बताते हैं कि वे पिछले 6 महीने से अवसाद में थे। उनकी पूर्व मैनेजर दिशा सलील ने भी चार दिन पहले बिल्डिंग से कूदकर आत्महत्या कर ली थी। क्या सुशांत और दिशा की आत्महत्या में कोई संबंध है, ये कयास भी लगाए जा रहे हैं। जाने-माने विलेन शक्ति कपूर की इस बात में दम है कि बॉलीवुड को किसी की नजर लग गई! एक-एक करके चर्चित लोग चले जा रहे हैं। 

सुशांत के अंतिम इंस्टा मैसेज में भी बहुत कुछ ऐसा है, जो सोचने को मजबूर करता है। 'आंसू की बूंदों से धुंधला अतीत हवा में घुलता जा रहा है। अंतहीन सपने मुस्कान ला रहे हैं। ... और क्षणभंगुर जीवन दोनों के बीच से गुजर रहा है # मां!

स्टार पुत्रों की भीड़ के बीच सुशांत अपनी अलग पहचान बनाने में कामयाब हुए थे। वे उन चंद भारतीय टीवी और फ़िल्म अभिनेताओं में हैं जिन्होंने टेलीविजन से अपना करियर शुरू करके फिल्मों में भी मुकाम बनाया। सबसे पहले उन्होनें 'किस देश में है मेरा दिल' धारावाहिक में काम किया था। पर, उनको पहचान मिली एकता कपूर के धारावाहिक 'पवित्र रिश्ता' से। इसके बाद उन्हें फिल्मों के प्रस्ताव मिलना शुरु हुए। फ़िल्म 'काय पो छे' में उनके अभिनय की तारीफ़ हुई। इसके बाद वे 'शुद्ध देसी रोमांस' में वाणी कपूर और परिणीति चोपड़ा के साथ दिखे। फ़िल्म सफल रही और सुशांत का फ़िल्मी करियर परवान चढ़ गया। 

अपनी पहली ही फिल्म से बॉलीवुड में अपनी जगह बनाने वाले सुशांतसिंह राजपूत  का भी जीवन आसान नहीं रहा है। मां बाप की इच्छा के बिना उन्होंने फिल्मों को अपना करियर चुना और इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाई। फिल्म ‘काय पे चे’ में निभाए गए अपने किरदार की प्रेरणा उन्हें अपनी बहन मीतू सिंह से मिली थी। एक समय ऐसा भी था, जब कोई बड़ी अभिनेत्री उनके साथ काम तक नहीं करना चाहती थीं! क्योंकि, वे एक साधारण परिवार से थे और उनका कोई फिल्मी बैकग्राउंड नहीं था। फिल्म ‘शुद्ध देसी रोमांस’ इसका उदाहरण है। काफी समय बाद फिल्म के लिए परिणीति चोपड़ा को साइन किया गया था। वे अपनी लव लाइफ को लेकर भी अखबारों और टीवी की सुर्खियों में रहे हैं। 

सुशांत फिल्म इंडस्ट्री में एक ऐसे अभिनेता हैं, जिन्होंने अपनी काबिलियत के दम पर सफलता हांसिल की। सबसे यंग टैलेंट के रूप में उनको बॉलीवुड इंडस्ट्री में देखा जाता था। वे एक ऐसे अभिनेता थे, जो कभी भी मेहनत करने से पीछे नहीं हटे। उनके अंदर अभिनय के अलावा डांस की भी काबिलियत मौजूद थी। उनका करियर उतार-चढ़ाव से होकर गुजरा! वे ऐसे अभिनेता थे, जिनका बॉलीवुड इंडस्ट्री से दूर-दूर तक कोई संबंध नहीं था। जब वे कॉलेज की पढ़ाई कर रहे थे, उनकी दिलचस्पी डांस में बढ़ने लगी थी। फिर उन्होंने डांस सीखने का निर्णय लिया, पर उनका परिवार इससे सहमत नहीं था। परिवार की सहमति न मानकर उन्होंने हार न मानते हुए श्यामक डाबर के डांस ग्रुप को ज्वाइन कर लिया था। श्यामक उनकी मेहनत और डांस के प्रति जुनून देखकर बहुत ही प्रभावित हुए और उन्होंने 2006 के कामनवेल्थ गेम में उन्हें डांस का अवसर दिया था। इसके बाद वे मुंबई आ गए, यहां उन्होंने डांस ग्रुप के साथ भी परफॉर्मेंस किया। इस डांस ग्रुप को प्रसिद्ध कोरियोग्राफर ऐश्ले लोबो ने प्रशिक्षित किया था। सुशांत ने अपनी जिंदगी में बहुत उतार-चढ़ाव देखे! उनके अंदर शुरू से ही अदाकारी का जुनून था। इसी जुनून ने उन्हें कुछ अलग करने की प्रेरणा दी! उन्होंने थिएटर में भी काम किया और बड़ा कारण यही है, कि कठिन परिश्रम ने ही उन्हें स्टार बनाकर लोगों के सामने प्रस्तुत किया। सुशांतसिंह ने अपनई कला को और ज्यादा चमकाने के लिए मशहूर एक्शन डायरेक्टर अल्लन अमीन से मार्शल आर्ट की भी ट्रेनिंग ली थी। 

उन्होंने 'जरा नच के दिखा-2' और 'झलक दिखला जा-4' जैसे बड़े डांसिंग शो भी किए। झलक दिखला जा-4 में इनकी परफारमेंस को मद्देनजर रखते हुए इनको मोस्ट कंसिस्टेंट परफारमेंस का टाइटल भी प्रदान किया गया था। सुशांत ने कई बड़ी फिल्में की, जो दर्शकों द्वारा पसंद भी की गई! 2016 में भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी के ऊपर आई उनकी जीवनी फिल्म में सुशांत राजपूत को धोनी का किरदार करने को मिला था। इस फिल्म ने भारतीय पर्दे पर बड़ी सफलता हांसिल की। 

सुशांत राजपूत के टीवी शो

- 2008 और 2010 में 'किस देश में है मेरा दिल'
- 2010 में 'जरा नच के दिखा' डांस शो
- 2010 और 2011 में 'झलक दिखला जा-4'
- 2009 और 2011 एवं 2014 में 'पवित्र रिश्ता'
- 2015 में 'सीआईडी'
- 2016 में 'कुमकुम भाग्य'



सुशांत राजपूत की चर्चित फिल्में 
- काय पो चे
- शुद्ध देसी रोमांस
- पीके
- एम एस धोनी : द अनटोल्ड स्टोरी
- राब्ता
- छिछोरे

- केदारनाथ 
 

आने वाली फिल्में?
- दिल बेचारा
- पानी

RB

0 comments      

Add Comment