

Complaint to Railway on WhatsApp : रेल सफर के समय परेशानी हो, तो व्हाट्सअप पर करें शिकायत करें, तत्काल समाधान होगा!
New Delhi : देश में हर रोज लाखों यात्री ट्रेन से सफर करते हैं। भारतीय रेलवे को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है। ट्रेन में यात्रा का आरामदायक बनाने और यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे कई सुविधाएं देता है। कई बार सफर के दौरान यात्रियों को कुछ परेशानी होती है, जिसकी शिकायत वो रेलवे से करना चाहते हैं। ऐसे यात्रियों के लिए रेलवे ने एक वॉट्सऐप नंबर जारी करने का फैसला किया है। इसके जरिए यात्री कुछ मिनटों में ही रेलवे तक अपनी बात पहुंचा सकेंगे और फटाफट अपनी समस्या का समाधान पा सकेंगे।
रेलवे सूत्रों के मुताबिक, यात्रियों की समस्याओं का फटाफट समाधान करने के लिए AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) आधारित चैट सिस्टम तैयार किया गया है। जैसे ही यात्री WhatsApp नंबर पर मैसेज करेंगे, उन्हें एक ऑटोमैटिक रिप्लाई मिलेगा। इसमें उनसे उनकी समस्या के बारे में जानकारी मांगी जाएगी। इसके बाद संबंधित अधिकारी खुद यात्री से संपर्क करेगा और समाधान करेगा।
व्हाट्सएप नंबर इसी सप्ताह
इस सप्ताह के अंत या अगले हफ्ते की शुरुआत तक रेलवे यह सेवा शुरू कर सकता है। इससे यात्रियों को ट्रेन में सफर करते समय किसी भी समस्या जैसे संदिग्ध व्यक्ति, गंदगी, सीट विवाद या किसी अन्य असुविधा पर तुरंत प्रतिक्रिया मिल सकेगी। ये नंबर 24×7 यानी सप्ताह के सातों दिन और 24 घंटे काम करेगा। यात्रियों की सुविधा के लिहाज से रेलवे का यह पहला कदम नहीं है। इससे पहले रेल मदद और 139 सेवा और अन्य डिजिटल सुविधाएं शुरू की जा चुकी हैं। अब व्हाट्सएप सेवा जुड़ने से रेलवे का यात्री संपर्क तंत्र और भी मजबूत होने वाला है।