Cyber Help Desk : इंदौर के 7 थानों में साइबर हेल्प डेस्क शुरू, भटकने से बच सकेंगे प्रभावित!
Indore : साइबर संबंधी अपराध की शिकायत दर्ज कराने कई बार पीड़ित को चक्कर काटने पड़ते थे। इस परेशानी से बचने सोमवार को जोन 2 के अंतर्गत आने वाले सभी सात थानों में साइबर हेल्प डेस्क शुरू की गई है। इसके शुरू होने से आवेदक संबंधित थानों पर शिकायत दर्ज करा सकेगा।
पीड़ितों की शिकायत का निराकरण कैसे किया जाए, इसके लिए थानों के चिन्हित आरक्षकों को प्रशिक्षण भी दिया गया है। बढ़ते साइबर अपराधों को देखते हुए पुलिस आयुक्त राकेश गुप्ता, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अमितसिंह ने निर्देश दिए कि साइबर अपराध से पीड़ित आवेदकों को इधर से उधर भटकना न पड़े तथा शिकायत पर त्वरित कानूनी कार्रवाई की जाए। इसी तारतम्य में जोन 2 के पुलिस उपायुक्त अभिनय विश्वकर्मा ने जोन के सभी थानों में साइबर डेस्क प्रारंभ किए।
इन थानों में ये आरक्षक सुनेंगे शिकायत
पुलिस थानों में साइबर संबंधी शिकायतों को सुनने तथा अग्रिम कार्रवाई के लिए विजयनगर, एमआईजी, लसूड़िया, परदेशीपुरा, खजराना, कनाड़िया, तिलक नगर के आरक्षकों को चिन्हित किया गया है। इन आरक्षकों को प्रशिक्षित किया गया है, ताकि वे आसानी से उस पर कार्रवाई कर सके। डेस्क पर कनाड़िया थाने के आरक्षक प्रवीण शर्मा, खजराना में आरक्षक सुमन, प्रदीप, परदेशीपुरा में आरक्षक लक्की चौधरी, दीपक माहोर, एमआईजी में आरक्षक शिवकुमार, निर्मला, लसूड़िया में आरक्षक नीरज शुक्ला, नरेन्द्र सिंह, तिलक नगर में आरक्षक हेमंत दुबे, ईरम तथा विजय नगर में आरक्षक कमल और दुष्यंत राठौर रहेंगे।
इस तरह की शिकायत की जा सकेगी
शिकायतकर्ता थाने जाकर साइबर अपराध संबंधी किसी भी प्रकार की शिकायत साइबर डेस्क में कर सकते हैं। जैसे आनलाइन धोखाधड़ी, बैंक से संबंधित शिकायत, ओटीपी से संबंधित धोखाधड़ी, सोशल मीडिया एवं अन्य किसी प्रकार की साइबर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
पुलिस द्वारा साइबर हेल्प लाइन क्रमांक 7049104445 पूर्व से संचालित है। नवगठित साइबर डेस्क सीधे नेशनल लेबल पर संचालित साइबर हेल्प लाइन 1930 एवं नेशनल साइबर क्राइम पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराई जाएगी, जिससे आवेदकों की शिकायत का निराकरण त्वरित हो सकेगा।