Cystogastrostomy Surgery : सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में दुर्लभ सिस्टोगैस्ट्रोस्टोमी सर्जरी!

राज्य के किसी सरकारी अस्पताल में की गई अपनी तरह की पहली सर्जरी! 

503

Cystogastrostomy Surgery : सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में दुर्लभ सिस्टोगैस्ट्रोस्टोमी सर्जरी!

Indore : सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल के डाक्टरों द्वारा की गई दुर्लभ सिस्टोगैस्ट्रोस्टोमी सर्जरी के बाद पित्ताशय की थैली के कैंसर और अग्नाशयी स्यूडोसिस्ट से पीड़ित एक 37 वर्षीय महिला को नया जीवन मिला। डाक्टरों ने दावा किया कि यह राज्य के किसी भी सरकारी अस्पताल में की गई अपनी तरह की पहली सर्जरी है।
इसी तरह पिछले तीन महीनों से खाना निगलने में रुकावट से जूझ रहे 39 वर्षीय एक व्यक्ति की जान बचाने के लिए डाक्टरों ने अपनी तरह की पहली सर्जरी-गैस्ट्रोजेजुनोस्टोमी करने का भी दावा किया है। कंसल्टेंट गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट डॉ अमित अग्रवाल के अनुसार गैस्ट्रोएंटेरोलाजिस्ट को प्रशिक्षित करने और लाइव सर्जरी करके ज्ञान साझा करने के लिए आयोजित कार्यशाला एंडोस्कोपी गुरुकुल के दौरान हमने 18 सर्जरी की हैं।
वर्कशॉप के दौरान आठ डॉक्टरों को प्रशिक्षित किया गया, जिसमें मरीजों को नया जीवन देने के लिए कई दुर्लभ सर्जरी की गईं। उन्होंने कहा कि सिस्टोगैस्ट्रोस्टोमी सर्जरी एक 37 वर्षीय महिला पर की गई थी जो पित्ताशय के कैंसर और अग्नाशयी स्यूडोसिस्ट से पीड़ित थी, जो एक दुर्लभ बीमारी है। इसमें रोगी का अग्न्याशय तरल पदार्थ से भर जाता है।
इस वर्कशॉप के दौरान की जाने वाली अन्य सर्जरी में पुरानी अग्नाशयशोथ, लीवर सिस्ट, लीवर सिरोसिस, गैस्ट्रिक कैंसर और अन्य की सर्जरी शामिल हैं। इसमें मुंबई के डॉ अंकित दलाल और अहमदाबाद के डॉ रवींद्र गाडे ने भी सर्जरी और डॉक्टरों को प्रशिक्षण देने में मदद की।