Darter Bird: दादा गिरी से शिकार करता है – डार्टर पक्षी

858

Darter Bird: दादा गिरी से शिकार करता है – डार्टर पक्षी

अनिल तंवर की खास रिपोर्ट

डार्टर अपने क्षेत्र में किसी अन्य डार्टर का घुसपैठ करना और मछली पकड़ना पसंद नहीं करता है। ऐसे परिदृश्यों में वह उसे बुलाता है और उसे जगह छोड़ने की चेतावनी देता है लेकिन अगर वह इसकी परवाह नहीं करता है तो अवश्यंभावी रूप से लड़ें।

WhatsApp Image 2023 03 13 at 3.16.55 PM

सुप्रसिद्ध बर्ड फोटोग्राफर भास्कर आठवले बताते है कि वे एक तालाब के पास डार्टर और अन्य जल पक्षियों का फोटो लेने के लिए के लिए बैठे थे। यह डार्टर पास के पेड़ पर बैठा था। यह डार्टर इतना प्रभावशाली था कि उसने 2/3 डार्टरों से लड़ाई की और सभी लड़ाइयों में जीत हासिल की। वह “मोहल्ले का दादा” जैसा था, हमने उसका नाम लादेन रखा। यह एक ऐसा क्षण है जहां लड़ाई हारने वाला डार्टर पूरी गति से भाग रहा है और लादेन (लड़ाई जीतने के बाद) शीर्ष गियर में उसका पीछा कर रहा है।

WhatsApp Image 2023 03 13 at 3.16.56 PM

डार्टर मत्स्य पकडने में मास्टर होता है | वह पानी के नीचे गोता लगाता है, पानी के नीचे यात्रा करता है और मछली को डार्ट करता है। अलग-अलग लोकेशन पर बाहर आने के कारण उसे कैमरे में कैद करना बहुत मुश्किल है। अगर मछली काफी बड़ी है तो आपको उसे एक्शन में शूट करने का मौका मिल सकता है। उनके खाने का अंदाज निराला है। एक बार जब वह मछली को पकड़ लेता है तो वह उसे चोंच के किनारे पर ले जाता है और मछली को हवा में उछालता है और खुद को नीचे इस तरह समायोजित करता है कि वह उसे पहले सिर पर पकड़ सके। कई बार टॉस गलत हो जाता है तो वह मछली पकड़ता है और उस क्रम को फिर से करता है (कभी-कभी वह अपना प्राइज कैच खो देता है)। यह एक ऐसा क्षण है जहां वह टॉस चूक गए लेकिन फिर से पकड़ने में सफल रहे।

डार्टर या स्नेकबर्ड, एनहिंगिडे परिवार के मुख्य रूप से उष्णकटिबंधीय जलपक्षी हैं। इसकी चार जीवित प्रजातियां हैं जिनमें से तीन बहुत ही आम हैं और दूर-दूर तक फ़ैली हुई हैं जबकि चौथी प्रजाति अपेक्षाकृत दुर्लभ है और आईयूसीएन द्वारा इसे लगभग-विलुप्तप्राय के रूप में वर्गीकृत किया गया है।