
Digital Indore : नगर निगम ने व्हाट्सऐप चैटबॉट सेवा शुरू की, अब समस्या को व्हाट्सएप नंबर पर दर्ज किया जा सकेगा!
Indore: नगर निगम ने डिजिटल इंदौर के तहत एक महत्वपूर्ण पहल की है। निगम का उद्देश्य शहरवासियों को आधुनिक तकनीक के माध्यम से शीघ्र, सरल एवं पारदर्शी सेवाएं प्रदान करना है। इस दिशा में नागरिकों की समस्याओं का त्वरित समाधान सुनिश्चित करने के लिए व्हाट्सऐप चैटबॉट सेवा (मोबाइल नंबर 7440311311) की शुरुआत की गई।
इस नई सुविधा के लोग नगर निगम से संबंधित किसी भी समस्या की शिकायत सीधे व्हाट्सऐप पर दर्ज कर सकेंगे। यह चैटबॉट 311 मोबाइल ऐप से एकीकृत (इंटीग्रेट) है, जिससे शिकायत तुरंत संबंधित अधिकारी को प्राप्त होगी। प्राप्त शिकायतों का शीघ्र और प्रभावी निवारण किया जाएगा।
कैसे काम करेगा यह चैटबॉट
– नागरिक दिए गए व्हाट्सऐप नंबर 7440311311 पर अपनी शिकायत/समस्या लिखकर भेजेंगे।
– चैटबॉट आवश्यक विवरण लेकर शिकायत को 311 सिस्टम में पंजीकृत करेगा।
– शिकायत पंजीकरण के बाद एक रसीद/ट्रैकिंग नंबर प्राप्त होगा, जिससे नागरिक शिकायत की प्रगति देख सकेंगे।
– संबंधित विभाग को शिकायत स्वचालित रूप से भेज दी जाएगी, जिससे समयबद्ध कार्रवाई हो सके।
इस सेवा से न केवल शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया सरल और सुविधाजनक होगी, बल्कि नागरिकों और नगर निगम के बीच संवाद और अधिक मजबूत होगा। नगर निगम इंदौर को विश्वास है कि यह पहल डिजिटल इंडिया और डिजिटल इंदौर के लक्ष्यों को साकार करने में एक मील का पत्थर सिद्ध होगी। यह कदम इंदौर को सिर्फ स्मार्ट सिटी ही नहीं, बल्कि स्मार्ट सर्विस सिटी बनाने की दिशा में भी महत्वपूर्ण योगदान देगा।





