Encroachment Drive: SDM ने दुकानों को तत्काल हटाने के CMO को दिए आदेश

इन दुकानों के कारण नपा और प्रशासन को जनआक्रोश का करना पड़ा था सामना!

2048

Encroachment Drive: SDM ने दुकानों को तत्काल हटाने के CMO को दिए आदेश

झाबुआ से श्याम त्रिवेदी की रिपोर्ट

झाबुआ। अतिक्रमण मुहिम के दौरान नगर के चैतन्य मार्ग टाउन हाॅल के सामने स्थित दुकानों को तत्काल हटाने के निर्देश आज एसडीएम ने मुख्य नगरपालिका अधिकारी को दिए है। इस संबंध मे आदेश जारी जारी हो गए है।

इन गुमटियों को नही हटाने से नपा ओर प्रशासन को जनआक्रोश का सामना करना पडा था ओर अतिक्रमण मुहिम रोक दी गई थी।

आवागमन बाधित होने का बताया कारण!

अनुविभागीय अधिकारी  एल.गर्ग द्वारा नपा अधिकारी को पत्र क्रमांक 1066/रीडर/2022 दिनांक 29/04/2022 मे उल्लेख किया गया है कि, चेतन्य मार्ग टाउन हाॅल के सामने स्थित भूमि पर ठेला व्यवसायी, सांची पार्लर, एवं अन्य दुकाने लगी हुई थी।

ग्राम उदयपुरिया स्थित नजूल भूमि रास्ता मद की व्यवस्थित करने हेतु अनापत्ति प्रमाण पत्र सशर्त जारी किया गया था। इन दुकानों के कारण इमरजेंसी स्वास्थ्य सुविधाओं मे आवागमन बाधित हो रहा है।

उक्त स्थल पर लगाई गई दुकानें ठेले आदि से आवागमन बाधित होने की जन शिकायतें प्राप्त होने से इस कार्यालय द्वारा जारी उक्त अनापत्ति प्रमाण पत्र की शर्त का पालन नहीं होने से यह अनुमति स्वमेव निरस्ती योग्य है।

तत्काल हटाने के दिए निर्देश!

पत्र में उल्लेख है कि कोविड इमरजेंसी को दृष्टिगत रखते हुए उक्त भूमि की स्वास्थ्य सुविधाओं की विस्तारीकरण हेतु एवं शहर के सौंदर्यीकरण एवं अन्य शासकीय प्रयोजन में आवश्यकता को दृष्टिगत रखते हुए तथा नपा परिषद द्वारा पारित प्रस्ताव दिनांक 07.06.2019 के अलोंक मे मुख्य नगर पालिका अधिकारी को निर्देशित किया जाता है कि, ग्राम उदयपुरिया स्थित नजूल भूमि पर से स्थित दुकानें/ठेला/गुमटियाॅ को तत्काल हटाने की कार्यवाही करेें ताकि आवागमन निर्बाध रूप से संचालित हो सके।

उल्लेखनीय है कि नगर पालिका एवं प्रशासन ने संयुक्त रूप से नगर मे दो दिनों तक अतिक्रमण मुहिम चलाई गई थी।

इस दौरान जिला चिकित्सालय के पास की इन दुकानों ओर गुमटियों को नहीं हटाया गया था। इसको लेकर उन लोंगो ने आक्रोश व्यक्त किया था, जिनकी दुकानें और गुमटिंया अतिक्रमण मुहिम में हटा दी गई थी। इन गुमटियों को लेकर हुए विवाद ओर जनआक्रोश को देखते हुए नपा ने अतिक्रमण मुहिम को रोक दिया है।

इनका कहना है

जिस स्थान पर दुकानें और गुमटियां लगी हुई हैं, वो नजूल की भूमि है। नपा ने तत्कालीन एसडीएम की एनओसी के आधार पर परिषद में प्रस्ताव पारित करके अस्थाई रूप से व्यवस्थित कर दिया था।

लेकिन नपा ने इसमें एक शर्त डाली थी कि, जब भी नपा या नजूल विभाग को आवागमन बाथित होने की स्थिति आएगी तो इन दुकान मालिकों को स्थान रिक्त करना पड़ेगा।

इस आधार पर नोटिस दिया गया है। नजूल भूमि मद की आवश्यकता भी है। आवागमन बाधित भी हो रहा है। जन शिकायतें भी आ रही हैं। इस आधार पर नपा को निर्देशित किया गया है कि भूमि को रिक्त करवाया जाए। – एल.एन.गर्ग, एसडीएम झाबुआ।

एसडीएम कार्यालय से आदेश आया है। उसी के आधार पर हमने दुकानदारों ओर गुमटी वालों को हटाने के लिए नोटिस जारी कर दिया है। वो हटाते हैं तो ठीक है नहीं तो सख्ती से हटाया जाएगा।

वर्ष 2011-12 मे परिषद खत्म हो गई थी और तत्कालीन एसडीएम की एनओसी से तीन गुमटियां दी गई थी। तीन साल पहले भी एसडीएम की एनओसी के पश्चात नपा ने अनुमति दी गई है।

पहले नजूल ने एनओसी दी, उसके बाद नपा ने उन्हे अस्थाई गुमटियां रखने की परमिशन दी है।
-एलएस डोडिया, मुख्य नपा अधिकारी झाबुआ

Author profile
WhatsApp Image 2022 04 12 at 8.32.00 PM
श्याम त्रिवेदी

श्याम त्रिवेदी प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया के लिए दो दशकों से कार्य कर रहे हैं! इनमें नईदुनिया समाचार पत्र और ईटीवी न्यूज चैनल प्रमुख रूप से शामिल है! समाचार एजेंसी पीटीआई-भाषा के लगातार 15 वर्षो से स्ट्रिंगर होकर मध्यप्रदेश शासन के जिला स्तरीय अधिमान्य पत्रकार है! राजनीति और प्रशासनिक विषय पर गहरी पकड रखते हैं! मीडियावाला के झाबुआ-आलीराजुपर के ब्यूरों चीफ है!