Energy Department Review By The CM Shivraj :लोगों को सबसे ज्यादा शिकायतें बिजली विभाग के कामकाज से,मुख्यमंत्री ने जताई नाराजगी

खेतों में कहीं भी खम्बे गाड़ने और मिट्टी से दबाने की प्रवृत्ति बंद हो

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Strict Action by CM Shivraj

 

Bhopal : राज्य सरकार के विभिन्न विभागों की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऊर्जा विभाग (Energy Department) की बैठक ली। उन्होंने कई मुद्दों पर असहमति और नाराजगी जताई। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता की भावना के अनुरूप काम करें। हमारा कार्य गुणवत्तापूर्ण हो, इस पर भी अधिक ध्यान देने की जरूरत है। कहीं भी खेतों में खम्बे गाड़ देते हैं, मिट्टी से दबा देते है ऐसा क्यों होता है! मेंटेनेंस भी ठीक ढंग से हो (Maintenance is Also Good) और शिकायतों का पूरा ध्यान रखा जाए।

समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि बिजली विभाग से आम लोगों को बहुत ज्यादा शिकायत (Common People Complain a Lot about Electricity Department) है। कोशिश की जाए कि शिकायतें कम हों। इसके लिए पूरे प्रयास किए जाएं। लोगों की जो भी समस्याएं हैं, उन्हें जल्द से जल्द दूर करने की मानसिकता के साथ काम करें। मेंटेनेंस के साथ उसकी क़्वालिटी पर भी ध्यान दिया जाए। फीडर सेपरेशन में भी शिकायत आती हैं वो भी ठीक करें।

आने वाले 5 से 10 साल में बिजली की आपूर्ति कैसे और कहाँ से की जा सकती है, ये रणनीति भी बनाइए। रणनीति ऐसी बनाओ कि बिजली की दीर्घकालिक व्यवस्था ठीक से हो। मुख्यमंत्री का सुझाव था कि जनता को हमारे काम से संतुष्ट होना चाहिए। बिजली विभाग के प्रति जनता का असंतोष कैसे दूर हो, ये सबसे बड़ी चुनौती है, इस पर ध्यान दीजिए। बिजली विभाग में लाईनमेन, इत्यादि के लिए युवाओं को ट्रेंड करें, जिससे रोजगार का नया क्षेत्र खुले।

समीक्षा बैठक एक दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रीन एनर्जी कोरिडोर के 58 में 56 कार्य पूरे हुए हैं। शेष अन्य कार्यों के लिए भी कलेक्टर्स से बात करके उनका निराकरण करें। बिजली क्षेत्र में श्रेष्ठ काम करने वाले राज्यों की योजनाओं का अध्ययन कर योजना तैयार करने का भी मुख्यमंत्री ने सुझाव दिया। यह भी हिदायत दी है कि कोई भी काम शुरू करने से पहले पूरा वर्क आउट करें, फिर काम करें तो शिकायतें कम होंगी।

 

मुख्यमंत्री द्वारा पूछे गए सवाल

– बिजली की अवैध चोरी की रोकथाम के लिए क्या रणनीति बनाई गई है?

– जनता की समस्याओं के निराकरण के लिए क्या प्रयास किए जा रहे हैं और आम लोगों को इससे कैसे संतुष्ट किया जाएगा?

– बेहतर राज्यों के परफॉर्मेंस का अध्ययन कर बेंच मार्किंग कब तक की जाएगी?

– ऊर्जा विभाग में रिफॉर्म के लिए गठित कमेटी पर अभी तक कितना काम हुआ है?

– निचले स्तर पर अधिक समस्याएं होती हैं, शिकायतों की मैपिंग कर उन्हें दूर करने अभी तक क्या-क्या प्रयास किए गए?

इन मुद्दों पर मुख्यमंत्री ने नाराजगी जताई

फीडर सेपरेशन के काम को लेकर मुख्यमंत्री नाराज हुए। उन्होंने कहा कि फीडर सेपरेशन के काम की गुणवत्ता की शिकायतें मिली है, इसे जल्द से जल्द ठीक करें। जनता की समस्याओं को जानें और उसके अनुरूप कार्य करें। बिजली विभाग से जनता को सबसे अधिक शिकायतें होती हैं, यदि जनता हमारे काम से संतुष्ट नहीं है, तो हमारे काम करने का क्या मतलब! अधिकारी गंभीरता से काम करें और लापरवाही करने वालों पर कार्रवाई करें।