आखिर कैसे पड़ा रोमांटिक हीरो का फिल्मी दुनिया में पहला कदम? जानिए खास बातें

आखिर कैसे पड़ा रोमांटिक हीरो का फिल्मी दुनिया में पहला कदम? जानिए खास बातें

मीडियावाला.इन।

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर का 67 की उम्र में निधन हो गया है. फिल्मी इंडस्ट्री के नामी कपूर खानदान में 4 सितंबर, 1952 को जन्में ऋषि कपूर अपनी अदाकारी और अपने किस्सों को लेकर अकसर ही चर्चा में रहे हैं. ऋषि कपूर का नाम ऋषि राज कपूर था. वो पृथ्वीराज कपूर के पोते और राज कपूर और कृष्ण राज कपूर के बेटे थे.

फिल्मी करियर

ऋषि कपूर ने सबसे पहले अपने पिता राज कपूर और नरगिस की फिल्म 'श्री 420' में कैमियो किया था. इस फिल्म का मशहूर गाना 'प्यार हुआ इकरार हुआ' में जो दो बच्चे दिखाई दिए थे, उनमें से एक ऋषि कपूर ही थे. इसके बाद बाल कलाकार के तौर पर उन्होंने फिल्म 'मेरा नाम जोकर' में काम किया.

साल 1973 में ऋषि कपूर ने फिल्म 'बॉबी' से अपना डेब्यू किया, जो कि बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई. कहा जाता है ऋषि कपूर को लॉन्च करने के लिए ही उनके पिता ने फिल्म बॉबी का निर्माण किया था. 1973 से 2000 तक ऋषि कपूर ने सोलो हीरो वाली फिल्में की, जिनमें से कुल 11 ही हिट साबित हुईं. जो फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई उनमें 'बॉबी', 'रफू चक्कर', 'सरगम', 'कर्ज', 'प्रेम रोग', 'नगीना', 'हनीमून', 'हीना', 'चांदनी', 'बोल राधा बोल' और 'ये वादा रहा' शामिल हैं.

ऋषि कपूर ने 41 मल्टीस्टारर फिल्में कीं, जिनमें से 25 ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया. ऋषि कपूर ने अपने फिल्मी करियर में 90 से ज्यादा रोमांटिक फिल्में की हैं. वो काफी बीमार चल रहे थे, बावजूद इसके उन्होंने हाल ही में अपनी नई फिल्म 'द इंटर्न' की घोषणा की थी, जो कि एक हॉलीवुड रिमेक है. इस फिल्म में दीपिका पादुकोण भी उनके साथ काम करना वाली थीं.

ऐसे हुआ नीतू सिंह से प्यार

ऋषि कपूर की नीतू सिंह के साथ लव लाइफ काफी अच्छी रही है. दोनों को बॉलीवुड का सबसे रोमांटिक कपल कहा जाता है. नीतू सिंह, ऋषि कपूर की 15 फिल्मों में को-स्टार रही हैं. फिल्म जहरीला इंसान के दौरान ऋषि कपूर और नीतू सिंह की मुलाकात हुई थी. साथ काम करने के दौरान दोनों दोस्त बने और फिर यह दोस्ती जल्द ही प्यार में बदल गई. उस समय नीतू सिंह केवल 14 की थीं.

ऋषि कपूर ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि उन्हें पहली नजर में नीतू सिंह से प्यार हो गया था. हालांकि उस दौरान ऋषि कपूर की गर्लफ्रेंड हुआ करती थी, पर उससे अनबन के बाद ऋषि कपूर का दिल नीतू सिंह पर आया और उन्होंने एक्ट्रेस को अपना लाइफ पार्टनर बनाने के बारे में सोच लिया. जब ऋषि कपूर का अपनी गर्लफ्रेंड से लड़ाई चल रही थी, तो नीतू सिंह पैचअप कराने में उनकी मदद किया करती थीं. पर ऋषि कपूर और उनकी गर्लफ्रेंड फिर से एक नहीं हो पाए. इसके बाद ही ऋषि कपूर ने नीतू सिंह को अपनी लाइफ में लाने का फैसला किया, क्योंकि वे उनसे बहुत प्यार करने लगे थे.

ऋषि कपूर और नीतू सिंह के रिश्ते पर उनके परिवार को कोई आपत्ति नहीं थी और दोनों ने 22 जनवरी, 1980 में शादी कर ली. दोनों के दो बच्चे हैं रणवीर कपूर और ऋद्धिमा कपूर. रणवीर कपूर बॉलीवुड के मशहूर कलाकारों में से हैं. वहीं ऋद्धिमा कपूर का अपना बिजनेस है.

ऋषि कपूर ने अपनी बेहतरीन अदाकारी के लिए नेशनल अवॉर्ड समेत 13 बड़े अवॉर्ड अपने नाम किए हैं. फिल्म बॉबी के लिए ऋषि कपूर को बेस्ट एक्टर का फिल्म फेयर अवॉर्ड दिया गया था. सिनेमा में दिए गए योगदान के लिए ऋषि कपूर को रूसी सरकार द्वारा सम्मानित किया जा चुका है.

Dailyhunt

0 comments      

Add Comment