इंदिरा गांधी की सिफारिश पर अमिताभ बच्चन को मिली थी ये फिल्म,फिर राष्ट्रीय पुरस्कार

इंदिरा गांधी की सिफारिश पर अमिताभ बच्चन को मिली थी ये फिल्म,फिर राष्ट्रीय पुरस्कार

मीडियावाला.इन।

महानायक अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के सर्वश्रेष्ठ और जाने-माने अभिनेता हैं. हाल ही में अमिताभ बच्चन ने अपना जन्मदिन मनाया. साथ ही फिल्म इंडस्ट्री में इनके 51 साल भी पूरे हो चुके हैं. बिग बी ने बॉलीवुड में कई बड़ी-बड़ी फिल्मों में काम किया है. उन्होंने अपने मेहनत और लगन के दम पर आज बॉलीवुड में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में अपना नाम बनाया है. शायद ही उनकी कोई फिल्म हो जो ब्लॉकबस्टर, सुपरहिट ना साबित हुई हो. अमिताभ बच्चन की भी अपने परिश्रम और लगन की अलग ही कहानी है.

इंदिरा गांधी की सिफारिश पर मिली थी यह फिल्म

बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जिनको अपने कैरियर के शुरुआती दिनों में मेहनत ना करनी पड़ी हो. बॉलीवुड में काम करने से पहले अमिताभ बच्चन एक रेडियो एनाउंसर की पोस्ट पर काम करते थे. वैसे तो इनका जन्म उत्तर प्रदेश प्रयागराज में हुआ था, लेकिन अमिताभ बच्चन कोलकाता में भी रहे हैं. अमिताभ बच्चन की मां ने अपनी सहेली और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को एक सिफारिश पत्र लिखा था, इसमें उन्होंने अमिताभ बच्चन के लिए जो सिफारिश की थी उसी के तौर पर उन्हें पहली फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ मिली थी. जिसके बाद अमिताभ बच्चन कोलकाता से मुंबई आए. बॉलीवुड में अमिताभ बच्चन ने अपने करियर की शुरुआत 15 फरवरी साल 1969 से की थी.

 

इस फिल्म के के लिए मिला था राष्ट्रीय पुरस्कार

वैसे तो अमिताभ बच्चन ने कई फिल्मों में काम किया है लेकिन बॉलीवुड में उनको खास जान-पहचान फिल्म ‘जंजीर’ से मिली. जंजीर फिल्म में अभिनय के बाद बच्चन दर्शकों के दिल पर छा गए. पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी ब्लैक एंड व्हाइट फिल्म थी. इस फिल्म में काम करने के लिए उन्होंने अपनी नौकरी भी छोड़ दी थी जिसके पेमेंट में उन्हें सैलरी से भी कम पैसा मिला. पहली फिल्म के लिए अमिताभ बच्चन को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था.

 

राजेश खन्ना के साथ आई इस फिल्म के लिए मिला था फिल्मफेयर पुरस्कार

धीरे-धीरे महानायक अमिताभ बच्चन की लगातार कई फिल्में आईं. साल 1971 में महानायक अमिताभ बच्चन राजेश खन्ना की मशहूर फिल्म आनंद में साथ दिखाई दिए. यह फिल्म भी उनके लिए काफी सुपर हिट साबित हुई. इस फिल्म के लिए उन्हें पहला फिल्मफेयर अवार्ड दिया गया था. ऐसा कोई भी साल नहीं जाता था, जिसमें अमिताभ बच्चन की फिल्में नहीं रिलीज हुई हो. अमिताभ बच्चन ने कई बड़े-बड़े फिल्मों में अभिनय किया, कभी हिट साबित हुई तो कभी फ्लॉप, लेकिन वह कभी हताश नहीं हुए और लगातार आगे बढ़ते रहे.

 

शुरुआत के दिनों में अमिताभ बच्चन ने फ़िल्म जंजीर, अमर अकबर एंथॉनी, स‍िलस‍िला, नमक हलाल, दीवार , मर्द, सुपरहिट मूवी के साथ ही मिस्टर नटवरलाल, सूर्यवंशम जैसी फिल्में भी सुपरहिट साबित हुई. आज भी अमिताभ बच्चन की एनर्जी वैसे ही बनी हुई है. वह अपने काम के प्रति कभी थकावट महसूस नहीं करते हैं. आज भी अमिताभ बच्चन कई सुपरहिट फिल्मों में नजर आ जाते हैं. हाल ही में ताप्सी पन्नू के साथ फिल्म बदला और पिंक में उन्होंने ब्लॉकबस्टर अभिनय किया है.

Hindnow.com

RB

0 comments      

Add Comment