Fruit stickers codes: जानिए क्या होता है फलों के ऊपर लगे स्टीकर का मतलब, इनपर लिखे कोड का आपकी सेहत से है संबंध!

बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं फलों पर लगे Stickers

697

Fruit stickers codes: जानिए क्या होता है फलों के ऊपर लगे स्टीकर का मतलब, इनपर लिखे कोड का आपकी सेहत से है संबंध!

फल, सब्जी आदि तो हर कोई खरीदने जाता ही होगा ?अगर आप ध्यान देते होंगे तो आपको तो आपको याद होगा की कई फल आदि ऐसे भी होते हैं जिनके ऊपर किसी तरह का स्टिकर लगा होता है। आखिर क्या होता है इन स्टीकेर्स का मतलब और आखिर क्यों लगे होते हैं ये फलों पर। आप खुद भी कई बार इसके बारे में सोचे होंगे मगर शायद आपको जवाब मिल नहीं पाया होगा या फिर अगर मिला भी होगा तो आधा अधूरा सा ही, मगर आपके मन में ये सवाल बैठा ही होगा की आखिर फलों पर स्टिकर लगाने का क्या मतलब होता है।इसे PLU कोड या प्राइस लुकअप कोड भी कहा जाता है. अगर आपको लगता है कि ये स्टीकर केवल डिजाइन के लिए होते हैं तो आप गलत सोचते हैं. असल में ये स्टिकर्स हमें कुछ बहुत महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

Fruit stickers codes
Fruit stickers codes

आमतौर पर फलों पर लगाए जाने वाले ये स्टीकर फलों की गुणवत्ता को दर्शाते हैं साथ ही साथ ये भी बताते हैं की ये आपकी सेहत के लिए कितने फायदेमंद है और कितने नुकसानदायक। जी हाँ, शायद आपको ये जानकार यकीन नहीं होगा की फलों पर चिपकाए गए इन स्टीकर से आप उसकी कीमत, एक्सपायरी डेट और इसके अलावा पीएलयू कोड  की भी जानकारी ले सकते है। पीएलयू कोड में एक विशेष अंक से शुरू संख्या होती है जिससे आप जान सकते है कि जो फल आप खरीद रहे है उसे पारंपरिक तरीके से उगाया गया है या नहीं।

 

Fruit stickers codes
Fruit stickers codes

4 अंकों का कोड :- अगर किसी फल पर लगे स्टीकर पर लिखा कोड चार अंकों का है और यह कोड 3 या 4 से शुरू होता है, तो इसका अर्थ है कि फल को उगाने के लिए प्रचुर मात्रा में उर्वरक और कीटनाशकों का इस्तेमाल किया गया है. इस फल का उत्पादन आधुनिक कृषि तकनीकों के साथ किया गया है. वैसे यह तो सभी जानते हैं कि कीटनाशक पदार्थ आपके शरीर के लिए हानिकारक हो.

stiker3 e1556694351800

8 से शुरू होने वाला पांच अंकों का कोड :- अगर यह कोड 8 से शुरू होता है और पांच अंकों का है, तो इसका मतलब है कि उस फल या सब्जी को जैविक तरीके से उगाया गया है और इसमें अनुवांशिक बदलाव किए गए हैं. यह स्टीकर ज्यादातर केले, पपीते और खरबूजे पर इस्तेमाल किया जाता है.

9 से शुरू होने वाला पांच अंकों का कोड :- अगर यह कोड 9 से शुरू होता है और पांच अंकों का है, तो इसका मतलब है कि वह फल या सब्जी कीटनाशकों और जीएमओ के बिना उगाया गया है और इसे उगाने के लिए खेती के पुराने तरीकों का इस्तेमाल किया गया था. यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते है.

Ajwain Benefits: किचन में मौजूद इस मसाले से दूर करें ,10 समस्‍याएं