Garbage Trucks Leaving One Day : कई इलाकों में एक दिन छोड़कर कचरा गाड़ियां!

घरों में गृहणियां और दुकानदार भी बदबू होने से परेशान!

681

Garbage Trucks Leaving One Day : कई इलाकों में एक दिन छोड़कर कचरा गाड़ियां!

Indore : हमारा शहर भले ही स्वच्छता में छह बार अव्वल आया है, लेकिन नगर निगम के कर्मचारी और अधिकारियों की कार्यप्रणाली में कोई भी बदलाव नहीं आया। वे आज भी पुराने ही लापरवाही भरे लहजे में काम कर रहे हैं। निगम के झोन 15 से चलने वाली कचरा गाड़ियां अब एक दिन छोड़कर घरों से कचरा लेने जा रही हैं। घरों में दो दिन का कचरा जमा रहने से लोग परेशान हैं।

जानकारी के अनुसार निगम के झोन 15 से चलने वाली कचरा गाड़ियां समाजवादी इंदिरा नगर, द्रविड़ नगर और अन्य कॉलोनियों में कई दिनों से नियमित कचरा नहीं लेने आ रही। रहवासियों ने बताया कि कचरा गाड़ियां एक दिन छोड़कर दूसरे दिन आती हैं। ऐसे में कचरा दो दिन तक जमा रहता है। गीला कचरा तो दूसरे दिन बुरी तरह बदबू मारने लगता है। अधिक मात्रा में कचरा होने से डस्टबिन भी पूरी तरह भर जाती है, जब यही कचरा दूसरे दिन डस्टबिन से गाड़ी में डालते हैं तो हमारे ऊपर ही गिर जाता है।

करीब 15 दिन से भी अधिक हो गए कचरा गाड़ी दूसरे दिन आती है। लाखों रुपए हर महीने निगम निगरानी के लिए एनजीओ को दे रहा है। शहर में दौड़ रही कचरा गाड़ियों की रेगुलर मॉनिटरिंग के लिए नगर निगम ने कई एनजीओ को हायर कर रखा है। इन्हें हर महीने लाखों रुपए का भुगतान किया जाता है।

व्यापारी वर्ग ज्यादा परेशान

झोन 15 के क्षेत्र में ही बड़ी संख्या में दुकानें हैं। ऐसे में उन्हें ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कुछ व्यापारियों ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि कोई सुनने वाला नहीं है। कचरा गाड़ियों की नियमित मॉनिटरिंग होना चाहिए, ताकि लोगों को परेशानी भी नहीं हो और शहर में सफाई व्यवस्था भी बरकरार रहे।