Holiday Celebration:मध्यप्रदेश स्थित ओरछा है बेस्ट डेस्टिनेशन

836

Holiday Celebration:मध्यप्रदेश स्थित ओरछा है बेस्ट डेस्टिनेशन

ओरछा मध्य प्रदेश में बेतवा नदी के तट पर स्थित है। यह मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ में है।

 ओरछा  सबसे स्वप्निल किलों का घर है जो आपको राजपूतों के ऐतिहासिक युग और उनकी वीरता में वापस ले जाएगा। और केवल किले ही नहीं, ओरछा कई मंदिरों का भी घर है, इस प्रकार, स्वाभाविक रूप से, यह पर्यटकों और भक्तों के बीच समान रूप से एक लोकप्रिय आकर्षण बन जाता है।यदि आप भारत में इस ऐतिहासिक पर्यटन स्थल के आकर्षण का अनुभव करना चाहते हैं तो ओरछा घूमने का सबसे अच्छा समय सर्दियों का मौसम  होगा। इस समय के दौरान समग्र तापमान और जलवायु की स्थिति दर्शनीय स्थलों की यात्रा, यात्रा और आसपास के शहर की खोज के लिए काफी उपयुक्त होती है।

5c3dc64f40858 Orchha Place to visit

ओरछा के नाम का शाब्दिक अर्थ है छिपा हुआ महल. कभी-कभी उरछा के रूप में भी जाना जाता है, छिपे हुए महलों का यह शहर राज्य के निवाड़ी जिले में स्थित है और माना जाता है कि 1501 में तत्कालीन बुंदेला राजपूत प्रमुख रुद्र प्रताप सिंह द्वारा स्थापित किया गया था।

5c3dc64ebc026 Orchha Package Tour

 मध्य प्रदेश अपनी सभ्यता और संस्कृति के लिए जाना जाता है।इस राज्य में कई प्रमुख पर्यटन स्थल हैं। इन्हीं पर्यटन स्थलों में से एक है ओरछा।

5c3dc652029d8 Orchha Travel

यह जगह अपनी खासियतों के लिए जानी जाती है। ओरछा में बड़ी संख्या में पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। अगर आप हॉलिडे सेलिब्रेशन की तैयारी कर रहे हैं तो ओरछा को चुन सकते हैं। आइए, जानते हैं इस खूबसूरत पर्यटन और धार्मिक स्थल के बारे में सबकुछ-

ओरछा_ इतिहास, दर्शनीय स्थल, कैसे पहुंचे और घूमने का सबसे अच्छा समय _ एडोट्रिप 1567099839 duhwugvx4aahwcq

इतिहास में रुचि रखने वाले लोग। उनके लिए घूमने के लिए ओरछा सबसे अच्छा डेस्टिनेशन है। देश की राजधानी दिल्ली से ओरछा की दूरी 450 किलोमीटर है। जहांगीर महल, चतुर्भुज मंदिर, झांसी किले सहित ओरछा में घूमने के लिए कई विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं।

cover for Things To Do In Orchha 18th Dec

ओरछा का किला

इस किले का निर्माण 16वीं शताब्दी में बुंदेल के राजपूत राजा रुद्र प्रताप सिंह ने करवाया था। यह किला मुगल और राजपूत वास्तुकला में बना है। ओरछा किले में आप खूबसूरत और यादगार सेल्फी ले सकते हैं।

photo4jpg

जहांगीर महल

17वीं सदी में तत्कालीन राजा बीर सिंह देव ने जहांगीर महल का निर्माण करवाया था। कहा जाता है कि इस महल का निर्माण जहांगीर के स्वागत के लिए किया गया था। यह महल ओरछा किले के अंदर है।

चतुर्भुज मंदिर

17वीं शताब्दी का यह मंदिर ओरछा के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों में से एक है। आप अपने दोस्तों के साथ देव दर्शन के लिए चतुर्भुज मंदिर जा सकते हैं।

बेतवा नदी तट

अगर आप सेल्फी लवर हैं तो बेतवा नदी का किनारा बेस्ट डेस्टिनेशन है। खासकर, सूर्योदय और सूर्यास्त के समय का नजारा बेहद मनोरम होता है। आप अपने दोस्तों के साथ ओरछा में छुट्टियां यादगार बना सकते हैं।

IMAGE 1662543108

राम राजा मंदिर

यह मंदिर मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम को समर्पित है। इस मंदिर में स्थापत्य कला और नक्काशी का बेजोड़ नमूना देखने को मिलता है। देवता के दर्शन करने और उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए आपको राम राजा मंदिर जाना चाहिए।

 

 

1173994 ramraja sarkar mandir

16 17 203616154temple town orchha

Under water Adventure : अंडमान-निकोबार समेत 5 खुबसूरत स्थान 

Dance On The Dance Floor- वीडियो : शादी में डांस कर रहे है मेहमान अचानक से धरती में समाए