IAS Who is Contender for CM Post : अजित जोगी के बाद फिर एक IAS बने CM पद के दावेदार!

लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए उन्हें प्रधानमंत्री का पुरस्कार भी मिला था!

922

IAS Who is Contender for CM Post : अजित जोगी के बाद फिर एक IAS बने CM पद के दावेदार!

 

Raipur : छत्तीसगढ़ के गठन के बाद पहले मुख्यमंत्री अजित जोगी बने थे, जिन्होंने उस समय इंदौर कलेक्टर के पद से वीआरएस लेकर कांग्रेस ज्वाइन की और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बने। अब फिर एक आईएएस अधिकारी ओपी चौधरी इस दौड़ में शामिल हैं। 2018 में भाजपा में शामिल हुए ये अधिकारी अपना पहला चुनाव तो हार गए थे, पर इस बार उन्होंने रायगढ़ सीट से 64 हजार से ज्यादा वोटों से जीत हांसिल की।

ओबीसी नेता ओपी चौधरी को भाजपा के मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में माना जा रहा है। पार्टी ने राज्य की 90 सीटों में से 53 सीटें जीत ली। जबकि, कांग्रेस के हाथ 34 सीटें ही लगी। चौधरी ने कांग्रेस के प्रकाश शक्रजीत नाइक को 64 हजार के बड़े अंतर से हराया है। ओपी चौधरी को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का करीबी माना जाता है, इसलिए यदि वे मुख्यमंत्री बने तो आश्चर्य नहीं होना चाहिए।

WhatsApp Image 2023 12 04 at 9.34.49 PM

वे 2018 में भाजपा में शामिल हुए थे। उस साल वे रायगढ़ जिले की खरसिया विधानसभा सीट से चुनाव लड़े, लेकिन जीत नहीं सके। वह भले ही 2018 का चुनाव हार गए, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। वे अपना काम करते रहे। इस बार उन्हें फिर सीट बदलकर मैदान में उतारा गया और वे जीतने में सफल रहे। जनता के बीच उनकी अच्छी छवि है।

ओपी चौधरी ने अपने फर्स्ट अटैम्प्ट में ही यूपीएससी क्रैक किया था और वे 22 साल की उम्र में आईएएस बन गए थे। चौधरी 2005 बैच के छत्तीसगढ़-कैडर के आईएएस अधिकारी थे। उन्होंने बच्चों को एजुकेशन दिलाने में अहम भूमिका निभाई। रायपुर में प्रयास स्कूल में उनका अहम योगदान है। शैक्षिक पहल पर उनके काम ने उन्हें यूपीए सरकार के तहत 2011-12 के लिए लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए उन्हें प्रधानमंत्री का पुरस्कार मिल चुका है।