Indore’s Aavesh : लखनऊ के कोच गौतम गंभीर की नजरों से नहीं बचे आवेश

पिता ने बताया 'उसने बचपन से ही सिर्फ क्रिकेट की जिद की'

592
Indore's Aavesh: Lucknow coach Gautam Gambhir lost his passion

Indore : शहर के युवा क्रिकेट खिलाड़ी आवेश खान ने इंदौर के लिए रिकॉर्ड बना दिया। वे IPL के अब तक के सबसे महंगे अनकैप्ड (एक भी अंतर्राष्ट्रीय मैच नहीं खेलने वाले) खिलाड़ी बन गए। उन्हें नई ‘लखनऊ सुपर जॉइंट’ की टीम ने 10 करोड़ में खरीदा है। उन्हें इतना महंगा बिकने की जानकारी कोलकाता में फ्लाइट लेंड करने पर मिली। वेंकटेश अय्यर ने फोन में सबसे पहले मैसेज देखकर मुझे बताया। ऑक्शन में लखनऊ के कोच गौतम गंभीर की नजरें पूरी तरह आवेश पर टिकी थीं।

आवेश के पिता की इंदौर में पान की दुकान चलाते है। वे अपने बेटे को टेस्ट मैच में खेलते देखना चाहते हैं। पिता ने बताया कि वो बचपन से ही सिर्फ क्रिकेट की जिद करता था। सारे काम छोड़कर उसका पूरा ध्यान क्रिकेट पर ही होता था। वो करीब 10 घंटे क्रिकेट की प्रैक्टिस करता, आज उसी का नतीजा है कि वो इस ऊंचाई पर पहुंचा। जबकि, आवेश की मां ने बताया कि उन्होंने बेटे को हमेशा क्रिकेट खेलने से रोका था। लेकिन,ये भी कहा कि मुझे नहीं पता था कि ये एक दिन देश का नाम रोशन करेगा।

टीम में सिलेक्शन हुआ, बहुत खुशी हुई। बेटे को अच्छा खेलते देखना चाहती हूं। इंदौर के एडवांस्ड एकेडमी में स्कूली शिक्षा करने के बाद आवेश ने रेनेसा कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड मैनेजमेंट से B Com किया है।

आवेश को IPL में पहली बार बेंगलुरु ने 10 लाख रुपए में खरीदा था। वहीं अगले सीजन में दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें 75 लाख में खरीदा था। उन्होंने ऑलराउंडर कृष्णप्पा गौतम को पीछे छोड़ दिया, जो 2021 के IPL की नीलामी में 9.25 करोड़ के साथ सबसे महंगे अनकैप्ड खिलाड़ी चुने गए थे। IPL में पहले वे RCB और उसके बाद DC (दिल्ली कैपिटल्स) के लिए खेल चुके हैं। आवेश ने IPL करियर में 25 मैच खेले और 29 विकेट लिए।

13 दिसंबर 1996 को इंदौर में जन्मे आवेश ने 14 अप्रैल 2017 को इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की ओर से IPL डेब्यू किया। 5 फरवरी 2018 को उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में MP की और से लिस्ट-ए क्रिकेट में डेब्यू किया था। 2018 से आवेश DC (दिल्ली कैपिटल्स) के लिए खेल रहे थे। आवेश ने दिल्ली कैपिटल्स (DC) की ओर से खेलते हुए 16 मैच में 24 विकेट लिए। 140 की स्पीड से गेंदबाजी करने वाले आवेश का औसत 19 का और स्ट्राइक रेट 15 का रहा था। पिछले सीजन में शानदार गेंदबाजी करने वाले आवेश से इस सीजन में भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है।