20 रुपए का ये नोट रातोंरात चमका देगा किस्मत, जानिए कैसे

20 रुपए का ये नोट रातोंरात चमका देगा किस्मत, जानिए कैसे

मीडियावाला.इन।

नई दिल्ली: यदि आप पुराने नोट और सिक्कों के कलेक्शन का शौक रखते हैं, तो कुछ पैसे रातोंरात आपकी किस्मत चमका सकते हैं। अक्सर हम पैसे के लेनदेन करते समय इस बात से बेफिक्र होते हैं कि जो नोट हमारे हाथ से गुजर रहा है, वो कितना कीमती हो सकता है, लेकिन ये सच है कि ऐसे कई पुराने नोटों की कीमत सालों बाद बाजार में हजारों रुपए में मिल सकती है।

कुछ वेबसाइट्स आपको एक 20 रुपए के नोट की कीमत 10 हजार रुपए तक दिला सकती हैं। एक ऐसा ही 20 रुपए का नोट है जिसकी सीरीज पर लकी नंबर 786 दर्ज है। ये नोट सन 2003 से 2008 तक का हो सकता है। एक वेबसाइट पर 20 रुपए के इस नोट की कीमत 10 हजार रुपए तक लगाई गई है।

भारत में ऐसे कई लोग हैं जिन्हें लकी नंबर और रेयर कलेक्शन के नोट्स खरीदने का शौक होता है। ऐसे कई लोग इन लकी चार्म्स के लिए लाखों-करोड़ों भी खर्च करने के लिए तैयार रहते हैं। इसी का नतीजा है कि पुराने नोट्स की कीमत ऑनलाइन बाजार में दिनोंदिन बढ़ती जा रही है।

आपको ऐसे कई लोग आपको मिल जाएंगे जो पूरी शिद्दत से 786 अंक वाले नोट की तलाश कर रहे हैं। ये अंक कई लोग शुभ मानते हैं। अगर आपके पास कोई ऐसा नोट है जिसमें ये अंक है, तो आप उसे ऑनलाइन बेचकर घर बैठे ही लाखों कमा सकते हैं।

इसी के साथ 1943 के रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर सी डी देशमुख के साइन वाले 10 रुपए के एक नोट की कीमत 45 हजार रुपए तक मिल सकती है। पुराने 2 रुपए के नोट की भी काफी डिमांड है। खासकर गुलाबी रंग के दो रुपए के नोट को लोग काफी ज्यादा तलाश रहे हैं। लेकिन इस नोट में 786 लिखा, हो तो फिर कहने ही क्या।

इसके लिए लोग लाखों खर्च करने को तैयार है। EBay, कोइनबाजार, इंडियन ओल्ड कॉइन और क्लिक इंडिया जैसी साइट्स इन नोटों की तलाश कर रहे हैं और बाकयदा बोली भी लगाते हैं।

क्लिक इंडिया साइट पर तो आपको व्हाट्सएप पर भी इसे डायरेक्ट बेचने का लिंक मिल जाएगा। इसपर आप सेलर के रूप में रजिस्टर कर अपने पास के नोट को बेच सकते हैं। आपको इन्हें बेचने के लिए कहीं आने-जाने की जरूरत नहीं है। आप सीधे खुद को सेलर के तौर पर रजिस्टर करें और फिर अपने पास के नोट की फोटो को अपलोड कर दें। इसके बाद लोग आपसे खुद ही संपर्क करेंगे।

अभी दो रुपये के इस पुराने नोट की कीमत 80 हजार से ज्यादा है। इसकी डिमांड को देखते हुए जल्द इसके एक लाख को पार करने की उम्मीद की जा रही है। News24 RB

0 comments      

Add Comment