250 साल तक जिंदा रहने वाले इस शख्स की थीं 23 पत्नी और 200 बच्चे, मौत से पहले बता गया लंबी उम्र का राज, जानिए

250 साल तक जिंदा रहने वाले इस शख्स की थीं 23 पत्नी और 200 बच्चे, मौत से पहले बता गया लंबी उम्र का राज, जानिए

मीडियावाला.इन।

नई दिल्ली: सुनने में बिल्कुल अजीब लगा रहा होगा। शायद अपने कानों पर विश्वास भी नहीं होगा। पर ली चिंग युन दुनिया में सबसे लंबी उम्र तक जीने वालों में टॉप पर हैं। युन तो इस दुनिया में नहीं हैं पर लंबी उम्र तक जिंदा रहने का राज जरूर उन्होंने जाते-जाते बता दिया।

इनका जन्म चीन के सिचुआन प्रांत में हुआ था और यहीं इन्होंने अंतिम सांसे भी ली थीं। ये 1677 में जन्में थे और 6 मई 1933 में इनकी मौत हो गई थी। ली एक हर्बलिस्ट थे। ये पहाड़ों पर ही रहते थे और जड़ी-बूटी बेचा करते थे। खुद इनका सेवन करते थे। खाने में ये राइस वाइन का सेवन करते थे।

ली पहले सेना में थे। वे 78 साल की उम्र में रिटायर हो गए और बाद में जड़ी-बूटियों में पूरी जिंदगी निकाल दी। इन्होंने जड़ी-बूटियां इकट्ठा करने के लिए गांसु, शन्शी, तिब्बत, वियतनाम, थाईलैंड और मंचुरिया की भी यात्रा की थी।

ऐसे पता चलता है इनकी उम्र के बारे में:

ली को जनरल यू जॉन्ग की सेना में लंबे वक्त तक सेवा देने के लिए 100वें जन्मदिन पर शाही राजघराने से बधाई संदेश भेजा गया था। ये संदेश 150वें और 200वें जन्मदिन पर भी आया था। बाद में चीनी सेनापति उनका 250 साल तक जिंदा रहने का राज पता लगाने के लिए उन्हें अपने घर ले गए थे।

प्राकृतिक कारणों से ली की मौत हो गई यानी ली की डेथ नेचुरल थी। इनकी 24 पत्नियां थी जिनमें 23 तो इनके जीते-जी मर गईं। 24वीं इनके बाद भी जीवित रही क्योंकि ली की मौत के समय उनकी उम्र 60 साल थी। एक रिकॉर्ड के मुताबिक ली के करीब 200 बच्चे हैं।

Dailyhunt

0 comments      

Add Comment