बांग्लादेश, पहला मुल्क किसने तैयार की कोरोना के इलाज की जेनेरिक दवा, जानिए क्या है कीमत

बांग्लादेश, पहला मुल्क किसने तैयार की कोरोना के इलाज की जेनेरिक दवा, जानिए क्या है कीमत

मीडियावाला.इन।

रेमडेसिवियर का जेनरिक वर्जन तैयार करनेवाला बंग्लादेश दुनिया का पहला मुल्क बन गया है. बांग्लादेश की दवा निर्माता कंपनी Beximco जेनरिक रेमडेसिवीर बेचने जा रही है. कंपनी ने कोविड-19 मरीजों का इलाज कर रहे सरकारी अस्पतालों को मुफ्त में देने की बात कही है.

रेमडेसिवियर का जेनरिक वर्जन तैयार

Beximco दुनिया की पहली एंटी वायरल जेनरिक दवा तैयार करनेवाली कंपनी बन गई है. पेटेंट दवा का जेनरिक वर्जन बांग्लादेश विश्व व्यापार संगठन के नियमों के मुताबिक तैयार कर रहा है. विश्व व्यापार संगठन दुनिया के तीसरे मुल्कों को लाइसेंस हासिल करने से छूट देता है. ढाका में स्थापित Beximco ने जेनरिक रेमडेसिवीर को 6 हजार टका (5300 रुपए) में बेचने का फैसला किया है. मगर कोविड-19 मरीजों का इलाज कर रहे सरकारी अस्पतालों के लिए दवा मुफ्त में मिलेगी. कंपनी के एक उच्च अधिकारी रब्बुर रजा का कहना है कि कोविड-19 के गंभीर रूप से मरीज के लिए 6 शीशियों की जरूरत होगी.

कोविड-19 मरीजों के इलाज में आती है काम

रेमडेसिवीर को विकासशील देशों में कोरोना वायरस के कारण संक्रमण के इलाज में इस्तेमाल किया जा रहा है. इससे पहले अमेरिका में रेमडेसिवीर के इस्तेमाल की इजाजत कोविड-19 मरीजों के इमरजेंसी को देखते हुए दी गई थी. रजा का कहना है कि कई दूसरे मुल्कों ने उनकी दवा के बारे में जानने की इच्छा जताई है. उन्होंने बताया कि दवा की सप्लाई पारंपरिक तरीके से नहीं होगी. अगर किसी सरकार को उनकी दवा चाहिए तो हालात के हिसाब से देखा जाएगा. संयुक्त राष्ट्र समर्थित Medicines Patent Pool कंपनी ने Beximco से संपर्क साधा है. उसने जानना चाहा है कि क्या Beximco रेमडेसिवियर के स्वेच्छिक लाइसेंस के लिए इच्छुक है.

0 comments      

Add Comment