भारत सरकार ने  चीन को एक और तगड़ा झटका  दिया, अब कलर टीवी सेट के आयात पर रोक

भारत सरकार ने चीन को एक और तगड़ा झटका दिया, अब कलर टीवी सेट के आयात पर रोक

मीडियावाला.इन।

  • रंगीन टेलीविजन सेट के आयात पर बैन लगाने का फैसला
  • भारत में कलर टेलीविजन का चीन सबसे बड़ा निर्यातक है

चीन को लगातार आर्थिक मोर्चे पर भारत झटका दे रहा है. अब भारत सरकार ने रंगीन टेलीविजन सेट के आयात पर बैन लगा दिया है. चीन से बड़े पैमाने पर कलर टीवी भारत मंगाए जाते थे. लेकिन अब सरकार ने उसपर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दिया है.

सरकार का कहना है कि यह कदम घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने के मकसद से उठाया गया है. आयात पर रोक से मेक इन इंडिया को बल मिलेगा. लेकिन भारत के इस फैसले से चीन को बड़ा नुकसान होने वाला है.

टेलीविजन आयात के नियम में बदलाव

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने एक अधिसूचना में कहा कि कलर टेलीविजन की आयात नीति में बदलाव किया गया है, अब इसे प्रतिबंधित कैटेगरी में डाल दिया गया है. सरकार का कहना है कि चीन जैसे देशों से गैर-जरूरी सामानों के आयात में कमी लाना है.

 

 

किसी भी प्रोडक्ट को प्रतिबंधित कैटेगरी में रखने के बाद अब उस सामान का आयात करने वाले कारोबारी को वाणिज्य मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले DGFT से आयात के लिए लाइसेंस लेना होगा.

इन देशों से कलर टेलीविजन आयात

भारत में कलर टीवी का चीन सबसे बड़ा निर्यातक है. उसके बाद वियतनाम, मलेशिया, हांगकांग, कोरिया, इंडोनेशिया, थाईलैंड और जर्मनी जैसे देशों का स्थान है.

गौरतलब है कि सीमा पर चीनी सेनाओं की हरकतों के बाद देश में चीन के खिलाफ एक माहौल बन गया है. टिक टॉक, वी चैट समेत पिछले महीने 59 ऐप्स बैन कर दिए, उसके बाद फिर 47 चीनी ऐप्स बंद करने का फैसला लिया गया. यही नहीं, भारत में चीनी कंपनियों मिले कई टेंडर कैंसिल कर दिए गए.

Source-aajtak

0 comments      

Add Comment