दुनिया में किन देशों में है सबसे महंगा और सस्ता Petrol-Diesel, पड़ोसी देशों के क्या हैं हाल; जानिए

दुनिया में किन देशों में है सबसे महंगा और सस्ता Petrol-Diesel, पड़ोसी देशों के क्या हैं हाल; जानिए

मीडियावाला.इन।

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दाम भारत में कोहराम मचाते रहते हैं। धीरे-धीरे महंगा होता ये तेल ऊंचाइयों के नित नए आयाम बना रहा है। भारत में कई जगह तो ऐसी हैं कि जहां इस रफ्तार से यदि दाम (Price) बढ़ते रहे तो तेल शतक भी जड़ सकता है। देश की राजधानी (National Capital) में इस समय की कीमत पेट्रोल 84.20 रुपये प्रति लीटर और डीजल 74.38 रुपये प्रति लीटर है, लेकिन कई जगह पर ये रेट 90 का आंकड़ा भी क्रॉस कर चुका है। ऐसे में आज बात करते हैं दुनिया (World) में कहां मिलता सबसे ज्यादा सस्ता पेट्रोल (Cheap Petrol) और भारत के पड़ोसी देशों (Neighboring countries) में पेट्रोल के क्या दाम हैं। आप ग्लोबल पेट्रोल डीजल प्राइस डॉट कॉम की वेबसाइट पर जाकर भी दुनिया में पेट्रोल-डीजल के रेट (Petrol-Diesel Price) देख सकते हैं।

ये तो साफ बात है कि जो देश पेट्रोल-डीजल का उत्पादन करते हैं वहां तेल के दाम भी बहुत कम होंगे, लेकिन आपको जानकारी होगी कि इन देशों में तेल के दाम भारत में मिलने वाली एक टॉफी जितना भी है। मतलब इतना सस्ता की पानी महंगा है, लेकिन पेट्रोल सस्ता। वेनेजुएला और ईरान में तो पेट्रोल की कीमत इतन कम है कि दाम सुन आपके पैरों तले जमीन ही खिसक जाएगी। वेनेजुएला में पेट्रोल की कीमत 4 जनवरी को 1.46 रुपये लीटर थी तो ईरान में पेट्रोल की कीमत 4.24 रुपये। इसके अलावा अंगोला में पेट्रोल की कीमत 20 रुपये प्रति लीटर से भी कम है. अंगोला में पेट्रोल की कीम 17.88 रुपये लीटर है।

आपके दिल को अगर पेट्रोल के कम दाम देख कर राहत मिली हो तो अब बात करते हैं उन देशों की जहां पेट्रोल के दाम सबसे ज्यादा हैं। इतने ज्यादा कि भारतीय करंसी के हिसाब से अगर आप यहां तेल खरीदने लगें तो आप गाड़ी चलाना ही छोड़ दें। हांगकांग में पेट्रोल के दाम 169.21 रुपये, सेंट्रल अफ्रिकन रिपब्लिक में 150.29 रुपये, सीरिया में 149.08 रुपये, नीदरलैंड में 140.90 रुपये, नार्वे में 135.38 रुपये और फिनलैंड में 33.90 रुपये, इंग्लैंड में पेट्रोल 116 रुपये, स्विटजरलैंड में 115 रुपये, जर्मनी में 116 रुपये प्रति लीट है। इन रेट्स को देख कर आप जरूर सोच रहे होंगे कि भारत में तेल काफी सस्ता है।

इसलिए अब बात करते हैं अपने पड़ोसी देशों की। हम भारत के पड़ोसी देशों की बात करें तो सभी जगह तेल के दाम भारत के मुकाबले कम हैं। भारत में ही तेल के दामों में आग लगी हुई है। यहां तक कि पाकिस्तान जैसे देश में भी पेट्रोल के दाम भारत से काफी ज्यादा कम हैं। चीन में पेट्रोल का दाम 72.62 रुपये, नेपाल में 67.41 रुपये, अफगानिस्तान में 36.34 रुपये, बर्मा में 43.53 रुपये, पाकिस्तान में 48.19 रुपये, भूटान में 49.56 रुपये और श्रीलंका में 62.79 रुपये प्रति लीटर है। अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि भारत में पेट्रोल के रेट कितना आसमान छू चुके हैं।

Himachal Abhi Abhi

0 comments      

Add Comment