Israel Iran War: मध्य रात्री ईरान का इजरायल पर मिसाइल हमला, UNSC की आपात बैठक आज

348

Israel Iran War: मध्य रात्री ईरान का इजरायल पर मिसाइल हमला, UNSC की आपात बैठक आज

ईरान ने शनिवार देर रात इजरायली पर मिसाइल हमला कर क्षेत्र में तनाव बढ़ा दिया है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, इजरायल में देर रात अचानक सायरन बजने के बाद धमाकों की आवाज सुनाई देने लगी। हालांकि ईरान के मिसाइल हमलों में अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। ईरान और इजरायल के बीच बढ़ते तनाव के बीच इजरायली डिफेंस फोर्स हाई अलर्ट पर है और लगातार हालात पर निगरानी रख रही है। इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने तेल अवीव में वॉर कैबिनेट की आपात बैठक बुलाई है। IDF के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने कहा है कि ईरान की ओर से कई दर्जनों बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं, जिससे एक सैन्य अड्डे को मामूली नुकसान हुआ है।

इजरायल की ओर से कहा गया है कि ईरान ने 100 से अधिक ड्रोन लॉन्च किए गए थे। ईरान की ओर से किए गए हमले के बाद इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कड़ा जवाब देने की धमकी दी है। उन्होंने कहा कि, हमारी रक्षात्मक प्रणालियां तैनात हैं। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि हम अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और कई अन्य देशों के समर्थन की सराहना करते हैं। नेतन्याहू ने अपनी बात को एक फिर दोहराते हुए कहा कि जो कोई भी हमें नुकसान पहुंचाएगा, हम उन्हें नुकसान पहुंचाएंगे।

गौरतलब है कि 1 अप्रैल को सीरिया की राजधानी दमिश्क स्थित ईरानी दूतावास पर हवाई हमला हुआ था। इस हवाई हमले में सीनियर जनरल समेत ईरानी सेना के 7 सैन्य अधिकारियों मारे गए थे। इस हमले के लिए ईरान ने इजरायल को जिम्मेदार ठहराते हुए दंडित करने की धमकी दी थी।

सुरक्षा परिषद ने आज बुलाई आपात बैठक

इस बीच संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि मैं ईरान की ओर इजरायल पर बड़े पैमाने पर किए गए हमले से उत्पन्न गंभीर वृद्धि की कड़ी निंदा करता हूं। मैं इस शत्रुता को तत्काल खत्म करने का आह्वान करता हूं। साथ ही उन्होंने अपनी सोशल मीडिया पोस्ट में यह भी कहा कि न तो क्षेत्र और न ही दुनिया एक और युद्ध बर्दाश्त कर सकती है। इस बीच जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा कि शनिवार रात ईरान द्वारा इजरायली क्षेत्र पर किया गया हमला गैर-जिम्मेदाराना है। उन्होंने कहा कि हम इजरायल के साथ हैं और हम अपने सहयोगियों के साथ हर बात पर चर्चा करेंगे।