इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का अलर्ट, इस मैसेज से रहें दूर वरना खाली हो जाएगा खाता

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का अलर्ट, इस मैसेज से रहें दूर वरना खाली हो जाएगा खाता

मीडियावाला.इन।  इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने टैक्सपेयर्स को फर्जी टैक्स रिफंड मैसेज के बहकावे में न आने की सलाह दी.
    
इनकम टैक्स (Income Tax) डिपार्टमेंट ने सभी टैक्सपेयर्स को सावधान किया है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कहा है कि फर्जी टैक्स रिफंड मैसेज के बहकावे में न आएं और किसी भी सूरत में अपने बैंक अकाउंट (Bank Account), पिन (PIN), ओटीपी (OTP), पासवर्ड और अन्य फाइनेंशियल अकाउंट सें संबंधित जानकारी किसी अनजान सोर्स के साथ शेयर न करें. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट इस बारे में एसएमएस और ईमेल के जरिए सभी रजिस्टर्ड करदाताओं को जागरूक भी कर रहा है.

IT डिपार्टमेंट नहीं मांगती ये जानकारियां
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के मुताबिक विभाग द्वारा कभी भी फोन, एसएमएस या ई-मेल के जरिए करदाताओं से डेबिट या क्रेडिट कार्ड के पिन, ओटीपी, पासवर्ड या ऐसी ही कोई जानकारी नहीं मांगी जाती है.

कैसे करें फिशिंग ई-मेल की पहचान
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कहा है कि फिशिंग ई-मेल की पहचान सावधानी से करें. इसके लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कुछ बातें बताई हैं-

जिस आईडी से मेल आया है, उसे ध्यान से देखें. उसमें या तो गलत स्पेलिंग होगी या इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट से मिलता-जुलता कोई दूसरा नाम होगा.

फिशिंग मेल मिलने पर क्या करें
ऐसे किसी मेल के साथ अचैटमेंट को न खोलें.
मेल में दिए गए किसी लिंक को क्लिक न करें.
अगर आप धोखे से किसी लिंक को क्लिक कर दें तो उसमें कहीं भी अपने बैंक एकाउंट, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड आदि की निजी जानकारी इंटर न करें.

 

source : News18

0 comments      

Add Comment