अम्फान सुपर साइक्लोन: पश्चिम बंगाल, ओडिशा में मचाई भारी तबाही, 9 लोगों की मौत, राहत और बचाव कार्य शुरू

अम्फान सुपर साइक्लोन: पश्चिम बंगाल, ओडिशा में मचाई भारी तबाही, 9 लोगों की मौत, राहत और बचाव कार्य शुरू

मीडियावाला.इन।

बंगाल की खाड़ी में दशकों के सबसे बड़े साइक्लोन अम्फान ने ओडिशा, पश्चिम बंगाल में भारी तबाही मचाई है। अब तक कम से कम 9 लोगों की जान ले चुका है तो हजारों की संख्या में पेड़, खंभे जड़ से उखाड़ दिए। हजारों कच्चे मकान ध्वस्त हो गए। किसी की छत उड़ गई तो किसा का घर जमीन में मिल गया। तूफान में कमजोरी के बाद अब राहत और बचाव का काम शुरू कर दिया गया है।

हालांकि, अब यह तूफान कमजोर हो चुका है और यह उत्तर-पूर्व दिशा में बढ़ चुका है। पिछले छह घंटे में इसकी रफ्तार 30 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह गई है। अगले कुछ घंटों में यह पूरी तरह थम जाएगा। हालांकि, कोलकाता, हावड़ा, हुगली, 24 परगना, मिदनापुर में तेज हवाएं चल रही हैं और बारिश भी हो रही है। एनडीआरएफ के डीजी एसएन प्रधान ने कहा है कि पश्चिम बंगाल के कोलकाता और ओडिसा में राहत बचाव कार्य शुरू किया गया है। सड़कों पर गिरे पेड़ों को काटकर हटाया जा रहा है। तूफान से पहले पश्चिम बंगाल में 5 लाख से अधिक लोगों को तटीय इलाकों से निकाला गया तो ओडिशा में डेढ़ लाख लोगों को निकाला गया।

ANI✔@ANI

Road clearance and restoration work underway in Kolkata, West Bengal: SN Pradhan, DG National Disaster Response Force (NDRF)

View image on TwitterView image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

334

6:57 AM - May 21, 2020

Twitter Ads info and privacy

25 people are talking about this

पश्चिम बंगाल में कम से कम 3 लोगों की मौत की खबर है। हावड़ा में एक और 24 उत्तर परगना जिले में 2 लोगों की मौत हुई है। कोलकाता में 124 मिमी बारिश हुई है। लाइट चली गई है, इंटरनेट सुविधा थम गई है।

ANI✔@ANI

: Strong winds and heavy rain damaged Police barricading at Howrah Bridge, earlier today.

Embedded video

589

10:21 PM - May 20, 2020

Twitter Ads info and privacy

124 people are talking about this

मौसम विभाग के निदेश मृत्युजय महापात्रा ने बताया कि अम्फान तूफान शाम सात पर कोलकाता और इसके सटे हुए जिलों में 110 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की हवा के साथ टकराया। उन्होंने बताया कि तूफान के कारण लगातार बारिश हो रही है।

उन्होंने कहा, ''अम्फान 1999 में आए ओडिशा तूफान के बाद सबसे तीव्र और शक्तिशाली तूफान है। हम एक बहु-खतरनाक परिदृश्य से निपट रहे हैं क्योंकि विनाशकारी हवाओं के कारण व्यापक पैमाने पर संरचनाओं, घरों और पेड़ों को नुकसान होने की उम्मीद है।'' उन्होंने कहा,“शक्तिशाली तूफान अम्फान पश्चिम बंगाल तट के दीघा और सुंदरवन के नजदीक हटिया के बीच से गुजरा।''

ANI✔@ANI

West Bengal: Rooftop of a school in Howrah was blown away by strong winds earlier today.

Embedded video

2,089

10:18 PM - May 20, 2020

Twitter Ads info and privacy

874 people are talking about this

उन्होंने कहा,''हम इस तूफान से उत्पन्न स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं क्योंकि बारिश के साथ काम खत्म नहीं होता है। इस तूफान से होने वाले नुकसान और क्षति की मरम्मत के लिए अगले 24 घंटें महत्वपूर्ण होंगे। हमने पश्चिम बंगाल में पांच लाख लोगों को और ओडिशा में 1,58,64० लोगों को निकाल कर सुरक्षति जगहों पर स्थापित शरणार्थी केंद्रों में पहुंचा दिया है।''

महापात्रा ने कहा, ''हमने इससे निपटने के लिए चक्रवाती तूफान फनी के समय की गई अपनी तैयारियों को आधार बनाया है और हमारी टीमें उपग्रह संचार, पेड़ और पोलों को काटने के लिए कटर से लैस है।''

0 comments      

Add Comment