पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट की इमारत में लगी आग पर पाया गया काबू, 5 लोगों की मौत

पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट की इमारत में लगी आग पर पाया गया काबू, 5 लोगों की मौत

मीडियावाला.इन।

अदार पूनावाला ने मृतकों के परिजनों के प्रति व्यक्त की संवेदना

इमारत की पांचवीं मंजिल से बरामद किए गए मृतकों के शव

नई दिल्ली : महाराष्ट्र (Maharashtra) के पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट (Pune Serum Institute) के टर्मिनल 1 गेट के पास गुरुवार दोपहर भीषण आग लग गई। इस घटना में पांच लोगों की मौत हो गई। वहीं मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियों ने इमारत में लगी आग पर काबू पा लिया है।

जानकारी के मुताबिक आग सीरम इंस्टीट्यूट के टर्मिनल गेट 1 SEZ3 बिल्डिंग के चौथे और पांचवें तल तक फैल गई थी। पुलिस और स्थानीय प्रशासन के अधिकारी भी घटनास्थल पर पहुंचे और राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया। साथ ही एनडीआरएफ की एक टीम को राहत एवं बचाव कार्य के लिए सीरम इंस्टीट्यूट रवाना किया गया। फिलहाल आग पर काबू पा लिया गया है।

इमारत में लगी आग से अब तक 6 लोगों को बचा लिया गया है। वहीं इमारत की पांचवी मंजिल से पांच लोगों के शव बरामद किए गए हैं। सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए ट्वीट किया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार आग सीरम इंस्टीट्यूट के एक प्रोडक्शन प्लांट में लगी थी। ये प्लांट कोविशील्ड की निर्माण यूनिट के पास ही स्थित है। विश्व की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी से जुड़े एक सूत्र ने जानकारी दी कि आग सीरम इंस्टीट्यूट के लिए बनाए गए मंजरी नाम के प्लांट में लगी है, लेकिन इससे कोरोना वायरस वैक्सीन के निर्माण का कार्य प्रभावित नहीं होगा।

क्या बोले पुलिस कमिश्नर
पुणे के पुलिस कमिश्नर ने बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट के मंजरी प्लांट में आग लगी है। इस प्लांट में अभी कोरोना वैक्सीन का निर्माण नहीं हो रहा था। इस प्लांट में कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड के बनाने की तैयारी की जा रही थी। आग के मद्दनेजर पूरी इमारत को खाली करा दिया गया है।

महाराष्ट्र की सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट में लगी आग पर काबू पा लिया गया है। फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है। उन्होंने कहा कि आग कोविड यूनिट में नहीं लगी थी।

सीरम इंस्टीट्यूट कोरोना वायरस की वैक्सीन कोविशील्ड का निर्माण कर रहा है। यह वैक्सीन ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और फार्मास्यूटिकल कंपनी एस्ट्राजेनेका मिलकर बना रहे हैं। सीरम इंस्टीट्यूट दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता कंपनी है।

0 comments      

Add Comment