सितंबर में आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर, महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री ने चेताया

सितंबर में आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर, महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री ने चेताया

मीडियावाला.इन।

सितंबर में भारत में कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने यह आशंका जताते हुए कहा, कोरोना वैक्सीन की कमी के कारण कुछ सेंटर बंद कर दिए गए थे. आज 9 लाख डोज मिले, जो 2-3 दिनों तक चलेंगी.

नई दिल्ली: सितंबर में भारत में कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने यह आशंका जताते हुए कहा है कि कोरोना वैक्सीन की कमी के कारण कुछ सेंटर बंद कर दिए गए थे. आज 9 लाख डोज मिले, जो 2-3 दिनों तक चलेंगी.

 

उन्होंने कहा कि 18-44 आयु वर्ग में अब तक 1 लाख का टीकाकरण कर दिया गया है. 18.5 लाख टीकों (कोविशिल्ड और कोवाक्सिन) का ऑर्डर दिया गया है. महाराष्ट्र सरकार डॉ. रेड्डी के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन खरीदेगी.

 

इससे पहले राजेश टोपे ने सोमवार को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला से अनुरोध किया था कि टीका उपलब्ध कराने में वह महाराष्ट्र को प्राथमिकता दें. राजेश टोपे ने कहा, 'महाराष्ट्र सरकार रूस की बनी वैक्सीन स्पूतनिक-वी खरीदने को भी तैयार है.' टोपे बोले, 'चूंकि पूनावाला पुणे के निवासी हैं, ऐसे में उन्हें पहले महाराष्ट्र का हित सोचना चाहिए और कोविशील्ड टीका देने में गृह राज्य को प्राथमिकता देनी चाहिए.' राजेश टोपे ने ने कहा, 'सीरम इंस्टीट्यूट ने तय किया है कि वह जुलाई-अगस्त से टीके उपलब्ध कराएगा.'

राजेश टोपे ने कहा, '18 से 44 साल की आयु तक के लोगों के टीकाकरण के लिए राज्य और निजी अस्पतालों को टीकों के वितरण के बारे में केंद्र सरकार की ओर से कोई स्पष्टता नहीं है.' टोपे ने कहा, 'केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि वह दोनों विनिर्माताओं से 50 प्रतिशत टीके खरीदेगी. शेष 50 प्रतिशत टीके राज्य, निजी अस्पताल और औद्योगिक निजी अस्पताल खरीदेंगे.'

ABP न्यूज़

0 comments      

Add Comment