यात्रीगण कृपया ध्यान दें! 1 फरवरी से महंगा होगा ट्रेन का सफर, किराए में हो सकती है इतनी बढ़ोतरी

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! 1 फरवरी से महंगा होगा ट्रेन का सफर, किराए में हो सकती है इतनी बढ़ोतरी

मीडियावाला.इन।

महंगाई की मार झेल रहे लोगों को जल्द एक और झटका लग सकता है। भारतीय रेलवे ट्रेन किराए में बढ़ोतरी कर सकती है। लगातार घाटे में चल रही रेलवे यात्री किराए में बढ़ोतरी पर विचार कर रही है। मीडिया रिपोर्टस की माने तो रेलवे बोर्ड को इसके लिए मंज़ूरी मिल चुकी है। किराए में बढ़ोतरी के लिए रेल अधिकारियों के बीच बैठकों का दौर शुरू हो चुका है।

सूत्रों के मुताबिक रेलवे सबअर्बन ट्रेनों से लेकर मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के हर क्लास के कि राए में बढ़ोतरी करने जा रही है। किराए में 20% की बढ़ोतरी की जा सकती है। ट्रेन किराए में 5 पैसे प्रति किलोमीटर से लेकर 40 पैसे प्रति किलोमीटर तक बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। मतलब ट्रेन के हर क्लास का किराया में 15% से 20% तक की बढ़ोतरी हो सकती है। माना जा रहा है कि दिसंबर के अंत तक किराए में बढ़ोतरी का ऐलान किया जा सकता है। वहीं 1 फरवरी 2020 से ट्रेन किराए में बढ़ोतरी को लागू किया जाएगा।

आपको बता दें कि रेलवे ने साल 2014 में आखिरी बार ट्रेन किराए में बढ़ोतरी किया था। रेलवे ने उस वक्त किराए में करीब 15 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। वर्तमान में रेलवे कुल लागत से 43 फीसदी कम किराया वसूलता है। जिसकी वजह से रेलवे को भारी नुकसान झेलना पड़ रहा है। हाल ही में सीएजी की रिपोर्ट सामने आई, जिसमें रेलवे की खस्ताहाल पर चिंता जताई गई। सीएजी की रिपोर्ट में कहा गया कि रेलवे का नेट रेवेन्यू सरप्लस 66 फ़ीसदी तक कम हो गया है।रिपोर्ट के मुताबिक रेलवे की अपनी कमाई भी 3 फ़ीसदी कम हो गई है। रिपोर्ट के मुताबिक रेलवे का ऑपरेटिंग रेशियो 98.44 हो गया। इस रिपोर्ट में रेलवे के किराए में बढ़ोतरी पर जोर दिया गया।

source: oneindia.com

0 comments      

Add Comment