Kissa-A-IAS-IPS: पूरे देश में चर्चा है इस IAS-IPS Couple की

2824

KIssa-A-IAS-IPS: पूरे देश में चर्चा है इस IAS-IPS Couple की

देश में एक IAS-IPS दंपति की चर्चा अक्सर होती रहती है। दोनों ही अधिकारी अपने अपने क्षेत्र में माहिर हैं और सफलता की सीढ़ियां चढ़ते जा रहे हैं। लेकिन यहां उनकी चर्चा उनके काम को लेकर ना होकर उनके प्यार को लेकर हो रही है।

KIssa-A-IAS-IPS: पूरे देश में चर्चा है इस IAS-IPS Couple की

14 फरवरी का दिन इस कपल के लिए खास हो गया है। दोनों अधिकारियों ने 14 फरवरी 2020 को शादी की थी। वेलंटाइन डे के दिन हुई शादी की खासियत ये थी इसमें कोई खर्चा नहीं हुआ था। दोनों ने 13 फरवरी को मंदिर में हिंदू और पंजाबी रीती रिवाजों से शादी की और वैलेंटाइन डे 14 फरवरी की सुबह Registered marriage।
दोनों ने सोचा था कि शादी का फंक्शन बाद में कर लिया जाएगा लेकिन अपने अपने काम में बिजी होने के कारण वह फंक्शन आज तक नहीं हो पाया।

KIssa-A-IAS-IPS: पूरे देश में चर्चा है इस IAS-IPS Couple की

दोनों पंजाब से थे और बातचीत के दौरान ही दोनों एक दूसरे को पसंद करने लगे और डेटिंग शुरू हो गई। समय के साथ उनका रिश्ता गहरा होता गया और एक दिन यानी वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को दोनों ने शादी कर ली।
हम यहां बात कर रहे हैं IPS डॉक्टर नवजोत सिमी और IAS अधिकारी तुषार सिंगला की।

इन दोनों की शादी को लेकर भी रोचक किस्सा है।यह बात फरवरी के दूसरे सप्ताह की है जब सिमी पटना में ASP और तुषार पश्चिम बंगाल के हावड़ा में SDO पद पर तैनात थे। नवजोत और तुषार को शादी के लिए समय नहीं मिल पा रहा था। दोनों ने तय किया कि 14 फरवरी वैलेंटाइन डे के दिन बिना तामझाम के रजिस्टर्ड शादी कर ली जाए। फिर क्या था 12 फरवरी को सिमी हावड़ा पहुंची। 13 फरवरी को पहले मंदिर में और 14 फरवरी को तुषार सिंगला के ऑफिस में ये रजिस्टर्ड शादी हुई। इस शादी में दोनों के परिवार के नजदीकी रिश्तेदार, मित्र और अधिकारी शामिल हुए।

पहले बात करते हैं नवजोत सिमी की:
कुछ चंद नामों में एक डॉ सिमी का भी नाम है, जो दांत की डॉक्टर होने के बावजूद IPS बनी और देश के चर्चित पुलिस अफसरों में एक है। इसका एक कारण ये भी है कि वे कर्तव्य की सजगता के अलावा खूबसूरती और स्टाइल के कारण जानी जाती है। वे बिहार कैडर में तैनात हैं और उनकी हाजिर जवाबी की प्रशंसा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी चुके हैं।

IPS Navjot Simi

नवजोत सिमी (Navjot Simi) 2017 बैच की IPS अधिकारी हैं। वे अपने मुस्तैद काम के अलावा अपने लुक्स के लिए अकसर चर्चा में रहती है। हाल में एस्पिरेंट (Aspirant) नाम की एक वेब सीरीज आई थी, जिसमें यूपीएससी की तैयारी कर रहे तीन दोस्तों की कहानी दिखाई गई, इसमें एक नवजोत भी थी। वे मूल रूप से पंजाब के गुरदासपुर की रहने वाली हैं और उन्होंने IPS बनने के लिए डॉक्टरी छोड़ दी। उन्हें UPSC के दूसरे प्रयास में सफलता मिली। नवजोत सिमी को बिहार में ‘ब्‍यूटी विद ब्रेन’ नाम से जाना जाता है। अपनी लुक और स्‍टाइल के लिए भी काफी फेमस हैं। ट्रेनिंग के दौरान वे पटना में भी रह चुकी हैं।

नवजोत सिमी का जन्म 21 दिसंबर 1987 को पंजाब में हुआ था। पंजाब के गुरदासपुर में जन्मीं नवजोत सिमी की पढाई भी पंजाब में रहते हुए ही हुई। उन्होंने डॉक्टर बनने का सपना देखा था तो उसे पूरा करने के लिए जमकर मेहनत की। नवजोत ने बाबा जसवंत सिंह डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल और अनुसंधान संस्थान से बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (BDS) की डिग्री हासिल की। वे डॉक्टर तो बन गईं, लेकिन उनके मन में IPS बनने का भी एक सपना कहीं कोने में दबा था। उन्होंने UPSC की परीक्षा के लिए दिल्ली जाकर तैयारी शुरू कर दी।

04 08 2021 ips punjab 21894451 14585644

2016 में पहली बार नवजोत सिमी ने सिविल सर्विसेज की परीक्षा देने का मन बनाया। इस कोशिश में वे आगे नहीं बढ़ सकीं। पहले प्रयास में असफल होने के बाद भी नवजोत सिमी ने हार नहीं मानी और अगले साल (2017) फिर से UPSC दी। इस बार नवजोत की मेहनत रंग लाई और इसके साथ ही वे नवजोत सिमी से IPS नवजोत सिमी बन गईं।

नवजोत को बिहार कैडर दिया गया, जहाँ वे SP के पद पर तैनात हैं। नवजोत खूबसूरती में भी किसी से कम नहीं हैं। यह भी कह सकते हैं कि वे मॉडल हैं। नवजोत सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और लगातार अपनी फोटो शेयर करती रहती है। इंस्टाग्राम पर सिमी के 7.5 लाख से ज्यादा फॉलोवर्स हैं। समय-समय पर ये अपनी तस्‍वीरें डालती हैं। अपने पति के साथ भी इन्‍होंने कई तस्‍वीरें शेयर की।

Also Read: Kissa-A-IAS : मजदूर पिता का बेटा, ठेले पर बेची चाय, आज है IAS अफसर 

अब हम बात करते हैं नवजोत के पति तुषार सिंगला की जो,पश्चिम बंगाल कैडर के IAS अधिकारी है:
तुषार की गिनती भी गिने-चुने IAS अधिकारियों में होती है। वे 2015 बैच के पश्चिम बंगाल कैडर के IAS अधिकारी हैं।

KIssa-A-IAS-IPS: पूरे देश में चर्चा है इस IAS-IPS Couple की

सिंगला अपने दूसरे प्रयास में 86वीं रैंक पाकर आईएएस बने थे। इन्होंने दिल्ली से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री प्राप्त की है।

तुषार वर्तमान में पश्चिमी बंगाल में पश्चिमी मेदिनीपुर जिले में एडिशनल डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट के रूप में कार्यरत हैं।

Author profile
Suresh Tiwari
सुरेश तिवारी

MEDIAWALA न्यूज़ पोर्टल के प्रधान संपादक सुरेश तिवारी मीडिया के क्षेत्र में जाना पहचाना नाम है। वे मध्यप्रदेश् शासन के पूर्व जनसंपर्क संचालक और मध्यप्रदेश माध्यम के पूर्व एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर रहने के साथ ही एक कुशल प्रशासनिक अधिकारी और प्रखर मीडिया पर्सन हैं। जनसंपर्क विभाग के कार्यकाल के दौरान श्री तिवारी ने जहां समकालीन पत्रकारों से प्रगाढ़ आत्मीय रिश्ते बनाकर सकारात्मक पत्रकारिता के क्षेत्र में महती भूमिका निभाई, वहीं नए पत्रकारों को तैयार कर उन्हें तराशने का काम भी किया। mediawala.in वैसे तो प्रदेश, देश और अंतरराष्ट्रीय स्तर की खबरों को तेज गति से प्रस्तुत करती है लेकिन मुख्य फोकस पॉलिटिक्स और ब्यूरोक्रेसी की खबरों पर होता है। मीडियावाला पोर्टल पिछले सालों में सोशल मीडिया के क्षेत्र में न सिर्फ मध्यप्रदेश वरन देश में अपनी विशेष पहचान बनाने में कामयाब रहा है।