Covid19: माता पिता के संक्रमित होने पर कर्मचारी को मिलेगा 15 दिन का विशेष आकस्मिक अवकाश, जानिए और क्या-क्या सुविधाएं

Covid19: माता पिता के संक्रमित होने पर कर्मचारी को मिलेगा 15 दिन का विशेष आकस्मिक अवकाश, जानिए और क्या-क्या सुविधाएं

मीडियावाला.इन।

नई दिल्ली: कोरोना के मद्देनजर केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। इसके अनुसार किसी कर्मचारी के माता-पिता या परिवार का कोई आश्रित सदस्य अगर कोरोना वायरस से संक्रमित पाया जाता है तो उस स्थिति में कर्मचारी 15 दिनों के विशेष आकस्मिक अवकाश लेने के लिए पात्र होंगे। कार्मिक मंत्रालय ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

इस आदेश में Covid महामारी के दौरान इलाज, अस्पताल में भर्ती, क्वॉरेंटाइन आदि के बारे में कई तरह की जिज्ञासा का समाधान किया गया है। 

इसमें कहा गया है कि अगर परिवार के किसी सदस्य, माता पिता को अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत पड़ती है और यह 15 दिनों का विशेष आकस्मिक अवकाश खत्म हो जाता है तो ऐसी स्थिति में सरकारी कर्मचारी को अपने उस रिश्तेदार के अस्पताल से छुट्टी मिलने तक अन्य अवकाश दिए जा सकते है।

अगर कोई सरकारी कर्मचारी संक्रमित हो जाता है और वह घर में क्वारंटाइन है तो उसे 20 दिनों तक की परिवर्तित छुट्टी दी जा सकती है।

अगर संक्रमित पाए जाने के 20 दिन बाद भी सरकारी कर्मचारी को अस्पताल में रहना पड़ता है तो उसे इस संबंध में दस्तावेजी सबूत के आधार पर अतिरिक्त अवकाश भी मिलेगा।

अगर सरकारी कर्मचारी के माता-पिता या कोई आश्रित परिवार का सदस्य संक्रमित पाया जाता है तो उसे 15 दिनों का विशेष आकस्मिक अवकाश मिलेगा।

अगर सरकारी कर्मचारी किसी के संपर्क में आता है और घर में क्वॉरेंटाइन रहता है तो उसे 7 दिनों के लिए अथवा work-from-home माना जाएगा।  ABP Live RB

0 comments      

Add Comment