जानिए वे गतिविधियां जिन्हें लॉकडाउन में प्रतिबंध से छूट रहेगी, बता रहें है अपर मुख्य सचिव (गृह) डॉ राजेश राजौरा

जानिए वे गतिविधियां जिन्हें लॉकडाउन में प्रतिबंध से छूट रहेगी, बता रहें है अपर मुख्य सचिव (गृह) डॉ राजेश राजौरा

मीडियावाला.इन।

Bhopal, MP. प्रदेश में COVID-19 प्रभावितों की संख्या में लगातार वृद्धि को देखते हुए राज्य शासन ने अनेक ज़िलों में लॉकडाउन लगाने के साथ मियाद बढ़ाने की भी घोषणा की है। लॉकडाउन में जनता को ज़्यादा तक़लीफ़ न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए अपर मुख्य सचिव गृह डॉ. राजेश राजोरा ने बताया है कि इस लॉकडाउन के दौरान कौन कौन सी गतिविधियाँ इस प्रतिबंध से मुक्त रहेंगी।उन्होंने स्पष्ट किया कि लॉकडाउन के दौरान दूसरे राज्यों से माल व सेवाओं का आवागमन जारी रहेगा। कैमिस्ट, राशन की दुकानें, अस्पताल, पेट्रोल पंप, बैंक और ATM, दूध एवं सब्ज़ी की दुकानें खुलीं रहेंगी।
औद्योगिक मज़दूरों,उद्योगों  के लिए कच्चा एवं तैयार माल, उद्योगों के अधिकारियों व कर्मचारियों का आवागमन जारी रहेगा। केंद्र सरकार, राज्य सरकार एवं स्थानीय निकाय के अधिकारी व कर्मचारिओं का भी आवागमन जारी रहेगा।
परीक्षा केंद्र आने व जाने वाले प्रशिक्षणार्थी तथा परीक्षा केंद्र व परीक्षा आयोजन से जुड़े कर्मी व अधिकारीगण भी आ जा सकेंगे। इस दौरान एम्बुलेंस,फ़ायर बिग्रेड, टेलीकम्युनिकेशन, विद्युत प्रदाय और रसोई गैस की सेवाएँ यथावत जारी रहेगी। नर्सिंग होम/अस्पताल और टीकाकरण हेतु आवागमन कर रहे नागरिकों व कर्मियों को भी छूट रहेगी। बसस्टैंड, रेलवे स्टेशन व एयरपोर्ट से आने जाने वाले नागरिक भी आ जा सकेंगे। लॉकडाउन में वे होटल खुले रहेंगे जिनमें इन रूम डाइनिंग व्यवस्था होगी। सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानें भी खुली रहेंगी IT कंपनियां तथा BPO,मोबाइल कम्पनियों के सपोर्ट स्टाफ़ और उनके यूनिट्स भी काम करेंगे।अन्य गतिविधियां जिन्हें जिला कलेक्टर लॉकडाउन से मुक्त रखना चाहें वे भी इस छूट का लाभ उठा सकेंगे।

0 comments      

Add Comment