Mumbai Cruise Drugs Case: समीर वानखेड़े को आर्यन केस से हटाया 

अब दिल्ली एनसीबी की SIT मामले की जाँच करेगी 

1140

Mumbai : क्रूज मामले में शाहरुख़ खान के बेटे आर्यन खान की जाँच मामले से मुंबई Narcotics Control Bureau (NBC) के झोनल अधिकारी समीर वानखेड़े (Sameer Wankhede) को हटा दिया गया। इस मामले में समीर वानखेडे़ पर 8 करोड़ की रिश्वत का आरोप लगा है। अब इस मामले की जांच के लिए वरिष्ठ पुलिस अधिकारी संजय सिंह के नेतृत्व में Special Task Force (SIT) गठित की गई।

NBC के झोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े (Sameer Wankhede) को आर्यन खान केस से हटाया जाना बड़ी घटना है। अब इस मामले में SIT गठित की गई है। अब वरिष्ठ पुलिस अधिकारी संजय सिंह के नेतृत्व में एक SIT गठित की गई है, जो आर्यन खान के साथ चार अन्य मामलों की भी जांच करेंगे। संजय सिंह NCB के उप महानिदेशक (Operation) हैं। दिल्ली NCB की एक टीम कल मुंबई आ रही है। आर्यन खान मामले सहित मुंबई झोन के 6 अन्य मामलों की जांच यही टीम करेगी।

समीर वानखेड़े (Sameer Wankhede) ने इस मामले में कहा कि मुझे जांच से हटाया नहीं गया है। अदालत में मेरी रिट याचिका थी, कि मामले की जांच किसी केंद्रीय एजेंसी से कराई जाए। यही कारण है कि आर्यन खान और समीर खान मामले की जांच दिल्ली NCB की SIT कर रही है। यह दिल्ली और मुंबई की NCB टीमों के बीच समन्वय है।

पिछले सोमवार को समीर वानखेड़े ने दिल्ली NCB के मुख्यालय का दौरा किया, जहां उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की थी। राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (NCSC) के अध्यक्ष विजय सांपला (Vijay Sampla) से मिलने के तुरंत बाद उन्हें NCB के प्रधान कार्यालय में प्रवेश करते देखा गया। NCB के उप महानिदेशक (North Zone) ज्ञानेश्वर सिंह ड्रग्स-ऑन-क्रूज मामले में लगाए गए जबरन वसूली के आरोपों की विभागीय सतर्कता जांच कर रहे हैं, जिसमें वानखेड़े और उनकी टीम ने 3 अक्टूबर को आर्यन खान और सात अन्य को अंतरराष्ट्रीय क्रूज टर्मिनल से गिरफ्तार किया था।

20 की गिरफ्तारी हो चुकी

इस मामले में अब तक कम से कम 20 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। क्रूज ड्रग्स मामले (Cruise Drugs Case) में एक स्वतंत्र गवाह प्रभाकर सेल ने दावा किया था और एक हलफनामा दायर किया था कि आर्यन खान को मामले से मुक्त करने के लिए एजेंसी के कुछ अधिकारियों और अन्य द्वारा 25 करोड़ रुपए की जबरन वसूली की बात की थी। आर्यन खान मामले के अलावा, बॉलीवुड अभिनेता अरमान कोहली से जुड़े एक व्यक्ति को भी एसआईटी में स्थानांतरित कर दिया गया है, जिसे 28 अगस्त को NCB ने कथित तौर पर 1.3 ग्राम कोकीन रखने के बाद गिरफ्तार किया था।