मीट के कारण सारी दुनिया में फैला एड्स, सार्स, मर्स और कोविड-19 वायरस

मीट के कारण सारी दुनिया में फैला एड्स, सार्स, मर्स और कोविड-19 वायरस

मीडियावाला.इन।

नई दिल्ली . पिछले 40 वर्षों में सारी दुनिया में जो भी वायरस फैले हैं. उसके लिए मीट को जिम्मेदार माना जा रहा है. 1980 से लेकर 2020 तक एड्स सार्स,मर्स और कोविड-19 (Kovid-19) नामक वायरस सारी दुनिया के देशों में फैले. यह चारों वायरस दुर्लभ जानवरों के मांस के कारण फैले हैं. थाईलैंड वियतनाम, इंडोनेशिया, मलेशिया, कंबोडिया, साउथ कोरिया, सिंगापुर, हांगकांग, ताइवान और जापान ऐसे बाजार हैं, जो जंगली जानवरों, जहरीले कीड़े मकोड़े और दुर्लभ जानवरों के मांस का कारोबार करते हैं.

मांस को व्यापार से तरह तरह के वायरस पिछले 40 सालों में फैल रहे हैं जो सारी दुनिया के देशों को खतरे में डाल रहे हैं. मांस के बाजार में जानवरों पशुओं और कीड़े मकोड़ों को खुले में काटा जाता है. इनका खून मल पस लार सब पानी में मिलकर एक स्थान पर इकट्ठे हो जाते हैं. जिसके कारण इसमें तरह-तरह के वायरस पनपते हैं. पानी के माध्यम से जय इंसानों के शरीर में आसानी के साथ प्रवेश कर जाते हैं.

पिछले 40 वर्षों में जिस तरह से तरह-तरह के मांस खाने का प्रचलन बढ़ा है. सारी दुनिया के देशों के लोग एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचने लगे हैं. उसके कारण पिछले 40 वर्षों में वायरस बड़े पैमाने पर लोगों को संक्रमित कर महामारी का रूप ले लेते हैं. पिछले चार दशक में सप्रमाणित यह सारी बातें सामने आ गई हैं. ऐसी स्थिति में अब सारी दुनिया को खाने पीने की चीजों और उनके नियमों का सख्ती से पालन कराने में भी नियम कानून बनाना आवश्यक माना जा रहा है. अन्यथा जैसे कोरोनावायरस के कारण हजारों लोगों की सारी दुनिया के देशों में रोजाना मौlतें हो रही है. आगे चलकर यह स्थिति और भी भयावह हो सकती हैं.

Dailyhunt

0 comments      

Add Comment