Monday, December 09, 2019
सिगरेट पिने वालों की लापरवाही का नतीजा भूगत रहा ये मासूम पक्षी, तस्वीरें देख टूट जाएगा दिल

सिगरेट पिने वालों की लापरवाही का नतीजा भूगत रहा ये मासूम पक्षी, तस्वीरें देख टूट जाएगा दिल

मीडियावाला.इन।

हम इंसानों ने अपनी जरूरतों और लापरवाही के चलते पर्यावरण को बहुत नुकसान पहुंचाया हैं, या फिर कहे अभी भी पहुंचा ही रहे हैं. इस पर्यावरण के साथ साथ इसमें रहने वाले जानवर और पक्षी भी हमारी वजह से जिंदगी की जंग लड़ रहे हैं. अब इंसानों के द्वारा फैलाए जाने वाले कचरे को ही ले लीजिये. हम बिना सोचे समझे चीजें सड़क या समुद्रीय तट जैसी जगहों पर फेक देते हैं. लेकिन क्या आप ने कभी सोचा हैं कि आपके द्वारा फेकी गई चीजो का बाद में क्या होता हैं. मसलन समुद्र में हर साल मछलियों से ज्यादा प्लास्टिक मिलता हैं. ये चीजें मछलियों की जान ले रही हैं. फिर हमारे द्वारा फेकी गई चीजों से कई दुसरे पक्षियों और जानवरों को भी नुकसान हो रहा हैं.

अब इंटरनेट पर वायरल इस तस्वीर को ही ले लीजिये. इस तस्वीर में एक चिड़िया का बच्चा सिगरेट का बट (पिछला हिस्सा) खाता नजर आ रहा हैं. ये सिगरेट बट उसे उसकी माँ ने ही दिया हैं. शायद उसने इसे खाने की कोई चीज समझ लिया था इसलिए अपने बच्चे को दे दिया. तस्वीर में साफ़ दिखाई दे रहा हैं कि ये चिड़िया का बच्चा कैसे इसे खाने की पूरी कोशिश कर रहा हैं. अब सोचिये जब सिगरेट का ये बट उसके पेट में जाएगा तो उसका क्या हाल होगा?

इस फोटो को शेयर करते हुए Karen ने लोगो से विनती की हैं कि यदि आप भी सिगरेट पीते हैं तो उसके बट को ना फेके. Karen पेशे से एक फोटोग्राफ़र हैं. वो कुछ दिनों पहले St Pete's Beach पर घूम रही थी उसी दौरान उन्होंने ये दिल तोड़ देने वाला नजारा देखा. ऐसे में Karen ने तुरंत इस दुखद पल को तस्वीरों में कैद कर लिया. Karen का कहना हैं कि अब समय आ गया हैं कि हम इस मामले के ऊपर घम्भिरता से सोचने लगी, वरना वो दिन दूर नहीं जब हमारी लापरवाही से इस धरती पर कई प्राणियों का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ये कोई पहली तस्वीर नहीं हैं जिसमे कचरे की वजह से जानवरों का नुकसान होता दिखाया गया हैं. इसके पहले भी कई ऐसे फोटो वायरल हो चुके हैं जिसमे इंसानी कचरे की वजह से जानवर, पक्षी, मछलियाँ इत्यादि अपनी जान गवा बैठते हैं. इसलिए हमारी भी आप से यही गुजारिश हैं कि कचरे को कचरा पेटी में ही डाले और एक अच्छे नागरिक होने का फर्ज निभाए.

Dailyhunt

0 comments      

Add Comment