Monday, December 09, 2019
सर्दियों के सबसे अच्छे फूलों के पौधे

सर्दियों के सबसे अच्छे फूलों के पौधे

मीडियावाला.इन।

सर्दियां आ गई हैं और फूलों की बहार भी आ गई है। अगर आप फूलों के शौकीन हैं तो सर्दियों का मौसम आपके लिए सबसे अच्छा मौसम है ।इस मौसम में आप अनेक तरह के फूलों के पौधे लगा सकते हैं। सर्दियों में फूलों के मौसमी पौधे भी उगाए जाते हैं और कुछ ऐसे पौधे होते हैं जिन्हें हम वर्षभर उगा सकते हैं। तो आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने बगीचे में कौन से पौधे लगाएं जिससे आपका बगीचा फूलों से महकता रहे।

सर्दियों के फूलों के पौधे।

×××××××××××××××
यों तो सर्दियों में अनेक तरह के फूलों के पौधे उगाये जाते हैं उनमें से कुछ खास पौधे हमने आपके लिए चुने हैं। टूलिप ,गुलाब ,डहेलिया ग्लेडियस ,जरबेरा, फ्रेसिया,कैलेंडुला ,बैगोनियां,पोपी,डैन्थस,पेटूनिया,गजेनिया आदि मुख्य है।

टुलिप (Tulip )

Tulip बहुत ही सुंदर पौधा होता है ।इसके फूल बहुत ही प्यारे लगते हैं ।और यह अनेक रंगों में पाया जाता है सफेद ,काला, लाल ,पीला ,नीला और मिक्स कलर tulip के बड़े ही सुंदर लगते हैं। इसके बल्व(कन्द की तरह )

आते हैं जिनके द्वारा इसे उगाया जाता है। इसे उगाना थोड़ा सा कठिन है और उसका कारण है कि यह बहुत ही नाजुक पौधा है। जो मौसम के थोड़ा गड़बड़ होने पर खराब हो जाता है । आप अगर tulip को कोकोपीट के मिश्रण में उगायें तो सबसे ज्यादा बढ़िया है ।सितंबर तक आप tulip को  गमले में लगा दें 50 से 70 दिनों में यह फूल देने लगता है।इसके फूल आर्टीफीशियल फूलों  की तरह दिखते हैं।

▪जेरबेरा ( Gerbera )

जरबेरा बहुत ही लोकप्रिय पौधा है।पाॅलीहाउस आदि में बड़े स्तर पर इसका व्यवसायिक उत्पादन किया जा रहा है।जरबेरा को सर्दियों में बड़ी आसानी से उगाया जा सकता है।जरबेरा दो तरह का आता है।एक नार्मल और एक हाइब्रीड बड़े फूल वाला आप दोनों गमलों में उगा सकते है।सर्दियों के समय हम इसे बिना पाॅलीहाउस के भी उगा सकते है।यह भी कई कलर में उपलब्द है।

जरबेरा के लिये सावधानी

 

▪ जड़ो में पानी के ठहरने पर यह बहुत जल्दी खराब होता है
▪जरबेरा को नमी और ज्यादा खाद की जरूरत होती है।सभय से खाद पानी देते रहैं।
▪फंगस का रोग बहुत जल्दी आता है समय -समय पर दवा लगाना जरूरी है।
▪सीधी तेज धूप से हचाकर रखें पत्तियां पीली पड़ जाती है।
उत्तर भारत में अगस्त से लेकर दिसम्बर तक आसानी से लगाया जा सकता है।

फ्रेसिया (freesia ) 


फूलों की सुंदरता अगर आपको देखनी है तो फिर आप फ्रेशिया के फूलों को देखें ।फूलों की अप्सरा भी इसे कहते हैं । इसका फूल तो सुन्दर होता है  साथ-ही सा  इसका पौधा भी सुन्दर होता है ।इसे भी बड़ी आसानी से उगाया जा सकता है आप इसे जमीन पर या गमलों में बड़ी आसानी से उगा सकते हैं। फ्रेसिया को भी बल्ब  उगाते हैं ।
▪ इसे उगाने के लिये आप बालू मिट्टी या cocopeat का प्रयोग करें। ▪ मिट्टी में हर सप्ताह कुछ compost khad

लगाते रहैं।
 

डहेलिया ( dahlia )

++++++
फूलों को उगाने वाला हर इंसान डहेलिया से जरूर परिचित होता है इसके फूल बहुत ही सुंदर बहुत ही बड़े और  रंग-बिरंगे होते हैं । इसकी देखरेख करना बहुत ही सरल है ।सर्दियों के मौसम में यह उगाया जाता है ।डहेलिया को  आप बल्ब और बीज दोनों से उगा सकते हैं ।यह भी दो प्रकार का आता है एक देसी  डहेलिया और एक हाइब्रिड बड़े फूल वाला डहेलिया ।आप ज्यादा फूल चाहते हैं तो देसी डहेलिया उगायें। और बड़ा फूल चाहते हैं तो हाइब्रिड डहेलिया उगायें।है सितंबर के महीने  तक आप इसे गमले या बगीचों में लगा दें।

गुलाब तो आखिर गुलाब है। ( Roses )

×××××××××××××××××
सर्दियां हो और गुलाब के फूल की बात ना की जाए ऐसा हो नहीं सकता । फूलों का राजा गुलाब सर्दियों में पूरे शबाब पर होता है ।गुलाब की सैकड़ों हजारों वैरायटी  हैं। सर्दियों में ही गुलाब अपने ओरिजिनल कलर में खिलता है ।उत्तर भारत में अक्टूबर के समय आप  गुलाब को कोई भी वैरायटी लगा दीजिए यह बड़ी आसानी से लग जायेगी ।अगर आप रंग-बिरंगे फूलों के शौकीन हैं तो फिर इंग्लिश गुलाब की डच गुलाब की वैराइटी लगाएं और अगर आप गुलाब की सुगंध के शौकीन हैं। तो फिर देसी गुलाब का पौधा अपने बगीचे में लगाएं। गुलाब लगाने से पहले गुलाब के लिए जो मिट्टी आप बनाएं उसमें बालू और गोबर खाद जरूर मिलायें।

 

 

 

0 comments      

Add Comment