सिरदर्द की समस्या लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

सिरदर्द की समस्या  लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

मीडियावाला.इन।

सिरदर्द एक एसी चीज है जिसे हम सभी ने अपने जीवन में कभी न कभी अनुभव किया है. एक थका दिन वाले के बाद, सिरदर्द किसी भी समय हो सकता है. लेकिन कुछ लोग इससे लगातार जूझते हैं. लगातार सिरदर्द आपके काम को बाधित करता है और आपका मूड भी बदलने का काम करता है. सिरदर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करना होगा. आइए जानते हैं उन बदलाव के बारे में.

आप दिन से लेकर रात तक जो भी खाते हैं वो आपके सिरदर्द को ट्रिगर करने का काम करता है. अधिक मात्रा में कॉफी, चाय, शराब और नमकीन स्नैक्स खाने से सिर में तेज दर्द हो सकता है. डाइट में ध्यान दें कि किन चीजों को खाने से सिर दर्द की समस्या होती है. कई बार खाना नहीं खाने से भी सिरदर्द हो सकता है. आप डाइट में फ्रूट्स, वेजिटेबल और अनाज को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं.

सही पॉश्चर में बैठे

कई बार खराब पॉश्चर में बैठने के कारण भी सिरदर्द हो सकता है. अपने कंधों को झुकाकर, टेढ़ी- मेढे तरीके से बैठने के कारण सिर, गर्दन और कंधों पर दवाब पड़ता है, जिससे तनाव और सिरदर्द हो सकता है. अगर आपकी बैठकर करने वाली नौकरी हैं तो कुर्सी या मेज पर ठीक से बैठें. साथ ही बार- बार पॉश्चर चेंज करते रहें. अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें, लैपटॉप को अपनी आंखों और कंधों से सीधा रखें. साथ ही हर घंटे पर ब्रेक लें.

तनाव

तनाव के कारण टेंशन और माइग्रेन की समस्या हो सकती है. अगर आप अक्सर सिरदर्दे से परेशान रहते हैं तो टेंशन कम लें. रोजाना मेडिटेशन, ब्रीथिंग एक्सरसाइज और योगा करने से स्ट्रेस कम होता है. अगर आप अधिक तनाव से गुजर रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

शराब से दूरी बनाएं

शराब पीने से कोई फायदा नहीं होता है. ये आपकी लंग्स, आंत और इम्यून सिस्टम को खराब करने के काम करता है. धूम्रपान और शराब पीने से सिरदर्द की समस्या हो सकती है. अगर आप खाली पेट अधिक धूम्रपान करते हैं तो सिरदर्द की समस्या बढ़ सकती है. ऐसा निकोटिन के कारण होता है जो ब्लड प्रेशर को कम करता है और दिमाग में ब्लड प्रेशर कम होता है जिससे सिर में तेज दर्द होता है.

पूरी नींद न लेना

दिन भर काम करने के बाद आपके शरीर को आराम करने का समय चाहिए होता है. दिमाग पर अत्यधिक दवाब पड़ने और कम नींद लेने की वजह से सिर दर्द की समस्या हो सकती हैं. पर्याप्त नींद नहीं लेने की वजह से वजन बढ़ता है और ध्यान में कमी होती है. अच्छे स्वस्थ के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद लें. TV9hindi RB

0 comments      

Add Comment