प्रधानमंत्री मोदी का ऐलान- जम्मू-कश्मीर को लेकर सरकार के पास है एक और बड़ा प्लान

प्रधानमंत्री मोदी का ऐलान- जम्मू-कश्मीर को लेकर सरकार के पास है एक और बड़ा प्लान

मीडियावाला.इन।

नयी दिल्लीः जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने का फैसला काफी सोच समझ कर लिया गया है. इस बात का खुलासा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक अंग्रेज़ी अखबार को दिए इंटरव्यू में किया है. इस इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कश्मीर के मसले पर बात विस्तार से बात की है. उन्होंने कहा कि कश्मीर को लेकर हमारी सरकार ने जो फैसला लिया है, वह पूरी तरह से आंतरिक मामला है. हमें पूरा भरोसा है कि इससे घाटी के लोगों को काफी फायदा होगा.

प्रधानमंत्री का कहना है कि ये निर्णय उन्होंने काफी सोच-समझ कर लिया है. और आगे सरकार का कश्मीर को लेकर बड़ा प्लान भी है, ताकि घाटी में विकास को आगे बढ़ाया जा सके. पीएम मोदी ने कहा कि हम घाटी में विकास को आगे बढ़ाना चाहते हैं. कहा कि इस समय खुले वातावरण में आगे बढ़ना जरूरी है. जिससे युवाओं को नए अवसर मिलें और इस फैसले से कश्मीर के लोगों का भला होने वाला है.

फैसले से क्षेत्रीय इलाके में कई अवसर पैदा होंगे. उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 हटने के बाद घाटी में टूरिज्म, कृषि क्षेत्र, आईटी और हेल्थकेयर आदि क्षेत्रों में फायदा होगा. इसके बाद कश्मीर के लोगों को बड़ा मंच मिलेगा. पीएम मोदी ने अपने इंटरव्यू में कहा कि हमारी सरकार का कश्मीर के युवाओं के लिए खास प्लान है.

कश्मीर में आईआईटी, आईआईएम, एम्स के जरिए युवाओं को शिक्षा के अवसर मिलेंगे. इसके अलावा घाटी में रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे. हम कश्मीर में रेलवे, एयरपोर्ट समेत अन्य कनेक्टविटी को बढ़ावा देने जा रहे हैं.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर को लेकर जो फैसला लिया है, उसपर ना सिर्फ देश बल्कि पूरी दुनिया में चर्चा हो रही है. इस इंटरव्यू से पहले जम्मू-कश्मीर को लेकर पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम संदेश दिया था. उन्होंने इस संदशे में साफ-साफ कहा था कि भारत सरकार ने जो फैसला लिया है वह उनका आंतरिक मामला है.

अपने राष्ट्र के नाम संबोधन में घाटी में निवेश की बात की थी और 'नया कश्मीर' का जिक्र किया था. इस पर उन्होंने कहा कि मेरी अपील के बाद देश के कई बड़े उद्योगपतियों ने जम्मू-कश्मीर में निवेश करने को लेकर इच्छा भी जताई है. पाकिस्तान को सख्त लहजे में संदेश देते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि पाकिस्तान लगातार कश्मीर में आतंक फैलाने की कोशिश करता आया है. अब उसकी कोशिशों को नाकाम किया जाएगा.

prabhat khabar

0 comments      

Add Comment