लॉक डाउन में चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों के लिए नए नियम जारी, जानिए टी टी को क्या जानकारी देनी होगी

लॉक डाउन में चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों के लिए नए नियम जारी, जानिए टी टी को क्या जानकारी देनी होगी

मीडियावाला.इन।

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे ने लॉकडाउन में चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों के लिए नए नियम जारी किए हैं. इसके मुताबिक, स्पेशल ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों की अपनी पूरी जानकारी देनी होगी. इसके लिए ट्रेन में TTE हर यात्री की डिटेल लिखेंगे. इसके लिए रेलवे ने एक शीट जारी की है. इस शीट में TTE को यात्री का नाम, पता, मोबाइल नंबर, कहां जा रहे हैं, जैसी सारी जानकारी कागज पर लिखनी है. रेलवे ये लिस्ट संबंधित राज्यों को देगी ताकि जो यात्री वहां पहुंचे हैं उनकी जानकारी तुरंत राज्य को दी जाए.

शीट में यात्रियों का नाम, ट्रेन का नाम, कोच नंबर, यात्रा करने की तिथि, पीएनआर नंबर, बर्थ नंबर, कोच नंबर, नाम, डेस्टिनेशन एड्रेस, मोबाइल नंबर के साथ टीटीई का नाम और हस्ताक्षर होगा. टिकट बुक करते समय देनी होगी ये जानकारी
रेलवे ने ट्रेन यात्रियों से टिकट बुकिंग के दौरान अहम जानकारी मांगी है. यात्री जिस पते पर पहुंचने के लिए ट्रेन का सफर कर रहे हैं, वो जानकारी @RailMinIndia को देनी होगी. ये कदम कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग के लिहाज से अहम होगा. नया प्रावधान 13 मई से शामिल किया गया है. इसके लिए आईआरसीटीसी ने 13 मई से ऑनलाइन टिकट बुकिंग फॉर्म में यात्रियों को डेस्टिनेशन एड्रेस की जानकारी देनी होगी.

30 जून तक रेलवे ने कैंसिल किए सभी टिकट
भारतीय रेलवे ने बड़ा फैसला लेते हुए 30 जून तक बुक किए गए सभी टिकट कैंसिल कर दिए हैं. यानी 30 जून तक नियमित ट्रेनें नहीं चलेंगी. अभी कोई नया रिजर्वेंशन नहीं लिया जाएगा. रेलवे के मुताबिक, फिलहाल श्रमिक स्पेशल ट्रेनें और स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगी.

रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय रेलवे ने कहा है कि जिन यात्रियों के टिकट कैंसिल किए गए हैं उन्हें आईआरसीटीसी की ओर से जल्द ही रिफंड हो जाएगा. दरअसल, लॉकडाउन के कारण 22 मार्च से देशभर में ट्रेनें बंद हैं. इस बीच आईआरसीटीसी में 14 अप्रैल तक टिकटों का रिजर्वेशन हो रहा था. 22 मार्च से पहले भी लाखों लोगों ने ऑनलाइन और काउंटर के जरिए टिकट खरीदे थे. हालांकि, लॉकडाउन के ऐलान के बाद ट्रेनें बंद हो गई और यात्रियों का पैसा अटक गया. अब इन सभी टिकटों को कैंसिल कर दिया गया और रिफंड किया जाएगा.

News18 via Dailyhunt

RB

0 comments      

Add Comment