अच्छी खबर: लॉकडाउन  4 खत्म होने से पहले केंद्र सरकार ने आम लोगों के लिए किया ये बड़ा ऐलान, देखें पूरी जानकारी

अच्छी खबर: लॉकडाउन 4 खत्म होने से पहले केंद्र सरकार ने आम लोगों के लिए किया ये बड़ा ऐलान, देखें पूरी जानकारी

मीडियावाला.इन।

नई दिल्ली। लॉकडाउन  4  खत्म होने से पहले ही केंद्र सरकार ने आम आदमियों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है। लॉक डाउन 31 मई को खत्म हो रहा है। इसके अगले दिन से ही आम लोगों के लिए ट्रेन शुरू हो जायेंगी। ये सभी ट्रेन गरीब मजदूरों के लिए श्रमिक स्पेशल और अमीरों के लिए राजधानी स्पेशल ट्रेन से अलग होंगी। इन ट्रेन के वेटिंग टिकट भी जारी होंगे।

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आज देर शाम ट्वीट कर बताया कि आगामी 1 जून से देशभर में 200 स्पेशल मेल एक्सप्रेस ट्रेनें चलाई जाएंगी।इसका ऑपरेशन टाइम टेबल के हिसाब से होगा। बताया जाता है कि इन ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट टिकट भी मिल सकते हैं, लेकिन तत्काल या प्रीमियम तत्काल जैसे व्यवस्था नहीं होगी। इन ट्रेनों की बुकिंग भी आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए ही होगी। बुकिंग किस दिन से शुरू होगी इसकी घोषणा शीघ्र ही की जाएगी।
ल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया की श्रमिक और राजधानी स्पेशल की तर्ज पर अब मेल एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन भी चलाई जाएंगी। इनमें जन शताब्दी स्पेशल और इंटर सिटी स्पेशल भी शामिल हो सकती है।

Piyush Goyal@PiyushGoyal

 · 

श्रमिकों के लिये बड़ी राहत, आज के दिन लगभग 200 श्रमिक स्पेशल ट्रेन चल सकेंगी, और आगे चलकर ये संख्या बड़े पैमाने पर बढ़ पायेगी।

Piyush Goyal@PiyushGoyal

इसके अतिरिक्त भारतीय रेल 1 जून से टाइम टेबल के अनुसार प्रतिदिन 200 नॉन एसी ट्रेन चलायेगा जिसकी ऑनलाइन बुकिंग शीघ्र ही शुरु होगी।

5,435

Twitter Ads info and privacy

1,596 people are talking about this

इन गाड़ियों में तत्काल और प्रीमियम तत्काल टिकट की व्यवस्था नहीं होगी लेकिन वेटिंग लिस्ट बनाया जा सकता है। हालांकि इनमें आर ए सी का टिकट नहीं काटा जाएगा। उल्लेखनीय है कि श्रमिक और राजधानी स्पेशल में सिर्फ कंफर्म टिकट ही काटा जा रहा है। इससे पहले रेलवे बोर्ड से जारी एक सर्कुलर के मुताबिक मेल एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन में फर्स्ट एसी या एस्क्यूटिव क्लास के वेटिंग में 20 टिकट काटे जाएंगे जबकि एसी क्लास में 100 सीटें वेटिंग लिस्ट में होंगे । स्लीपर क्लास में वेटिंग लिस्ट में 200 टिकट काटे जाएंगे। गोयल के मुताबिक इन ट्रेनों में बुकिंग कब शुरू होगी इसकी जानकारी बाद में दी जाएगी। ये ट्रेन किस मार्ग पर चलेंगे, इसकी घोषणा भी बाद में की जाएगी।

इससे पहले रेलवे ने 12 मई से ही 15 जोड़ी राजधानी स्पेशल ट्रेनें चलाना शुरू किया है, जिनमें नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी तक जाने वाली राजधानी स्पेशल ट्रेन शामिल है।

Dailyhunt

0 comments      

Add Comment